NDTV Khabar

Petrol-diesel के आज के दाम : लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी, दिल्ली में पेट्रोल फिर 73 के पार

पेट्रोल और डीज़ल के दाम में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा, इन चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव एक रुपये लीटर से ज्यादा की वृद्धि के साथ फिर 73 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Petrol-diesel के आज के दाम : लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी, दिल्ली में पेट्रोल फिर 73 के पार

पेट्रोल पंप पर तेल के लिए खड़े वाहन चालक- प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. पेट्रोल-डीज़ल के दाम में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि
  2. दिल्ली में पेट्रोल का भाव एक रुपये लीटर से ज्यादा की वृद्धि
  3. कोलकाता और मुंबई में 34 पैसे, जबकि चेन्नई में 37 पैसे प्रति लीटर महंगा
नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीज़ल (Petrol and Diesel) के दाम में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा, इन चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव एक रुपये लीटर से ज्यादा की वृद्धि के साथ फिर 73 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है. पेट्रोल शुक्रवार को दिल्ली में 35 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 34 पैसे, जबकि चेन्नई में 37 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया, जो जुलाई के बाद की सबसे तेज वृद्धि है. डीज़ल के दाम में भी फिर दिल्ली और कोलकाता में 28 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीज़ल के दाम में रोज वृद्धि का सिलसिला जारी है.

दिल्ली में 3 दिनों मे 68 पैसे लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, 58 पैसे बढ़े डीजल के दाम


बीते सप्ताह सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन से हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इस सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र के दौरान सोमवार को अचानक तकरीबन 20 फीसदी का उछाल आया था, जो 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक-दिनी तेजी थी. कथित तौर पर हमले की जिम्मेदारी यमन के हौती विद्रोहियों ने ली. इसके बाद हालांकि तेल के दाम में फिर नरमी आई, लेकिन शुक्रवार को फिर तेजी का रुख बना रहा.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.06 रुपये, 75.77 रुपये, 78.73 रुपये और 75.93 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीज़ल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.29 रुपये, 68.70 रुपये, 69.54 रुपये और 70.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हमलों के बाद भारत में भी महंगे हुए पेट्रोल-डीजल, जानें क्‍या है नई दर

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में इन चार दिनों में पेट्रोल के दाम में 1.03 रुपये, जबकि डीज़ल के दाम में 86 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इससे पहले, 5 जुलाई को पेश आम बजट में पेट्रोल और डीज़ल पर विशेष उत्पाद कर व सड़क उपकर में एक-एक रुपये की वृद्धि का ऐलान किए जाने के बाद उसके अगले ही दिन दिल्ली में पेट्रोल का भाव 2.45 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया था.

टिप्पणियां

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर-कॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी वायदे में शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 64.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था एंजेल ब्रोकिंग में एनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के विशेषज्ञ व डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि सऊदी अरब की सरकारी तेल उत्पादक कंपनी अरामको के संयंत्रों पर पिछले सप्ताह हुए हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है, जिससे तेल के भाव को सपोर्ट मिल रहा है.

Video: नये मोटर व्हीकल एक्ट का असर, दिल्ली में अब कम कट रहे चालान



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement