Petrol, Diesel Prices Today: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, चेक करें क्या हैं रेट

Petrol Diesel Prices Today: सोमवार यानी 1 मार्च, 2021 को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई वृद्धि नहीं की है. रविवार को भी दामों में शांति थी. आखिरी बढ़ोतरी शनिवार को हुई थी. फरवरी में कुल 14 दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे, जबकि घटोतरी किसी भी दिन नहीं हुई थी.

Petrol, Diesel Prices Today: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, चेक करें क्या हैं रेट

Petrol Diesel Prices: दो दिनों से नहीं बढ़े हैं पेट्रोल-डीजल के दाम.

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Prices Today : महीने की शुरुआत रिटेल फ्यूल के दामों में स्थिरता के साथ हुई है. सोमवार यानी 1 मार्च, 2021 को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई वृद्धि नहीं की है. रविवार को भी दामों में शांति थी. आखिरी बढ़ोतरी शनिवार को हुई थी. हालांकि, बता दें कि पिछले महीने यानी फरवरी में कुल 14 दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे, जबकि घटोतरी किसी भी दिन नहीं हुई थी.

आखिरी संशोधन के बाद देख लेते हैं कि देश के बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के क्या दाम चल रहे हैं. देश की सबसे बड़ी ऑयल डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल का भाव 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये लीटर बिक रहा है. यहां शनिवार को पेट्रोल में 24 पैसे और डीजल में 15 पैसे का इजाफा किया गया था.

इसके मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.60 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. देश के शीर्ष प्रमुख चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई- में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 84.20 से बढ़कर शनिवार को 84.35 रुपये प्रति लीटर हो गया. चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये लीटर जबकि डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर पर है.

यह भी पढ़ें : 'इतना सन्नाटा क्यों हैं' महंगाई से लेकर किसानों के मुद्दों तक मोदी सरकार पर जमकर बरसीं उर्मिला मातोंडकर

अपने शहर का भाव करें चेक

देश में हर रोज सुबह 6 बजे तेल के दामों को रिवाइज़ किया जाता है क्योंकि क्रूड ऑयल की कीमतों और विदेशी मुद्रा की दरों के हिसाब से देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ये नई कीमतें हर रोज सुबह 6 बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं.

आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.