NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 16 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. दोनों की कीमत लगातार दूसरे दिन बढ़ी है. तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को फिर तेल के दाम बढ़ा दिए. दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम 14 पैसे जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं. डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 16 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.39 रुपये, 73.46 रुपये, 77 रुपये और 74.10 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. डीजल के दाम भी चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 66.45 रुपये, 68.21 रुपये, 69.63 रुपये और 70.24 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

दो दिनों में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 22 पैसे, जबकि चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, डीजल के दाम दो दिनों में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 27 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं.


PM मोदी की अगुवाई में BJP 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

गौरतलब देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी अब तक 290 सीटें जीत चुकी है और 13 सीटों पर आगे चल रही है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी. 

'ये विजय एक शौचालय के लिए तड़पती मां की जीत', प्रचंड बहुमत के बाद PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी देश के तीसरे और पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री है जो लोकसभा में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनायेंगे. इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार इस धारणा को  तोड़ दिया है कि केन्द्र की सत्ता में अब गठबंधन का दौर शायद ही खत्म हो. चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस के 52 सीटों तक ही सिमटने के ही आसार नजर आ रहे हैं. बीजेपी की लहर इतनी प्रचंड थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने परिवार के गढ़ अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए हालांकि वह केरल में वायनाड से जीत गए. इस चुनाव ने 68 बरस के नरेंद्र दामोदरदास मोदी को पिछले कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया. 

(इनपुट- आईएएनएस)

टिप्पणियां

Election Results के बाद बोलीं मावायती: जनता के गले नहीं उतरे रहे नतीजे, EVM से उठा भरोसा, कुछ तो गड़बड़ है

Video: इंडिया का फैसला: रवीश कुमार ने यूं किया चुनावी नतीजों का विश्लेषण



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement