NDTV Khabar

पीयूष गोयल ने मेरे प्रोफेशनलिज्‍म पर सवाल उठाया : नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने NDTV से कहा

गोयल ने शुक्रवार को पुणे में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं अभिजीत बनर्जी को नोबेल पुरस्कार जीतने की बधाई देता हूं. आप सभी जानते हैं कि उनकी सोच पूरी तरह वाम की ओर झुकाव वाली है.’’

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्‍ली:

भारतीय मूल के नोबेल पुरस्‍कार विजेता अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) जिनके बारे में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि उनका झुकाव पूरी तरह वामपंथ की ओर है, ने शनिवार को NDTV से कहा कि वाणिज्‍य मंत्री ने मेरे 'प्रोफेशनलिज्‍म पर सवाल' उठाया है.

गोयल ने शुक्रवार को पुणे में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं अभिजीत बनर्जी को नोबेल पुरस्कार जीतने की बधाई देता हूं. आप सभी जानते हैं कि उनकी सोच पूरी तरह वाम की ओर झुकाव वाली है.'' भाजपा नेता ने कहा कि बनर्जी ने कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित ‘न्याय' योजना का समर्थन किया और भारत की जनता ने उनकी सोच को नकार दिया.

अभिजीत बनर्जी ने कांग्रेस पार्टी की न्‍याय योजना या न्‍यूनतम आय योजना तैयार करने में कांग्रेस की सहायता की थी जिसके तहत सबसे ज्‍यादा गरीब 20 फीसदी परिवारों को साल में 72000 रुपये की सहायता देने का वादा किया था. इस साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की घोषणापत्र में 'न्‍याय योजना' को प्रमुखता दी गई. हालांकि चुनावों में पार्टी को बुरी तरह हार देखनी पड़ी.


Abhijit Banerjee को नोबेल मिलने पर बोले उनके क्लासमेट और टीचर- वे बचपन से ही...

दिल्‍ली में NDTV से बात करते हुए बनर्जी ने कहा, 'अगर कांग्रेस पार्टी की तरह बीजेपी ने मुझसे पूछा होता कि किसी योजना के तहत एक विशेष आय वर्ग के लोगों की कितनी संख्‍या है, तो क्‍या मैं उन्‍हें सच्‍चाई नहीं बताता? मैं उन्‍हें भी बिल्‍कुल वही बताता. अगर पेशेवर होने की बात की जाए तो मैं हर किसी के साथ पेशेवर होना चाहता हूं.

उन्‍होंने कहा, 'मेरी सोच पक्षपाती नहीं है.'

अभिजीत बनर्जी ने कहा, 'हम कई राज्‍य सरकारों के साथ काम करते हैं, उनमें से कई बीजेपी की सरकारें हैं. हमने गुजरात प्रदूषण बोर्ड के साथ भी काम किया जब नरेंद्र मोदी वहां के मुख्‍यमंत्री थे और वास्‍वत में वह बेहतरीन अनुभव था.' बनर्जी ने कहा, 'मैं कहूंगा कि वो सबूतों के साथ जुड़ने को इच्‍छुक थे और उन्‍होंने अनुभव के आधार पर नीतियों को लागू भी किया.'

पति-पत्नी के अलावा Nobel Prize जीतने वाले अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफलो में है एक और दिलचस्प कनेक्शन

बनर्जी जो कि बीजेपी नीत सरकार की आर्थिक नीतियों के मुखर आलोचक ने हाल में कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था डगमगाती स्थिति में है.

टिप्पणियां

खपत में गिरावट की ओर इशारा करते हुए उन्‍होंने कहा कि वो अपने विश्‍लेषण पर कायम हैं. 'आपको इसे गंभीरता से लेना होगा कि अर्थव्‍यवस्‍था संकट में है. अगर आप नेशनल सैंपल सर्वे (एनएसएस) के विश्‍लेषण के आंकड़ों में से किसी एक आंकड़े पर नजर डालेंगे जिसपर मेरा ध्‍यान गया तो वो है भारत में औसत खपत. इस मामले में हम 2014-15 की तुलना में थोड़े पीछे हैं. यह अभूतपूर्व घटना है.'

इस साल अर्थव्‍यवस्‍था का नोबेल पुरस्‍कार भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee), उनकी फ्रेंच-अमेरिकम पत्‍नी एस्थर डुफलो और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल क्रेमर को दिया गया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement