NDTV Khabar

ट्रेनों के फ्लेक्सी किराया याजना को खत्म करने के सवाल पर पीयूष गोयल ने दिया ये जवाब

सरकार का ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया योजना को समाप्त करने का कोई प्रस्ताव नहीं है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में शुक्रवार को यह जानकारी दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ट्रेनों के फ्लेक्सी किराया याजना को खत्म करने के सवाल पर पीयूष गोयल ने दिया ये जवाब

पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सरकार का ट्रेनों में फ्लेक्सी  किराया योजना को समाप्त करने का कोई प्रस्ताव नहीं है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि फ्लेक्सी किराया योजना से अधिक राजस्व अर्जित हुआ है, साथ ही फ्लेक्सी किराया वाली गाड़ियों में यात्रियों की संख्या गैर फ्लेक्सी किराया अवधि की तुलना में बढ़ी है. उन्होंने यह भी बताया नौ सितंबर 2016 से राजधानी, शताब्दी एवं दूरंतो गाड़ियों में फ्लेक्सी किराया की अवधारणा शुरू की गई. 

अब डीआईजी साहब के ही खिलाफ लगा छेड़खानी का आरोप, रेलवे अधिकारी की पत्नी ने दर्ज कराया केस

इसके बाद विभिन्न पक्षों से मिले फीडबैक के आधार पर फ्लेक्सी किराया योजना की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई. गोयल के अनुसार, समिति की सिफारिशों और अन्य अभ्यावेदनों के आधार पर जांच करने के बाद 15 मार्च 2019 से प्रायोगिक आधार पर फ्लेक्सी किराया योजना को युक्तिसंगत बनाया गया. 


अब टिकटों के लिए नहीं होगी मारामारी? अक्टूबर से ट्रेनों में बढ़ जाएंगी 4 लाख आरक्षित सीटें! जानिये क्या है रेलवे की योजना

इसके तहत फ्लेक्सी किराया योजना को 15 गाड़ियों से पूरी तरह और 32 गाड़ियों से तीन माह की पूर्व निर्धारित कम व्यस्त अवधि के दौरान समाप्त कर दिया गया. उन्होंने बताया ‘‘साथ ही सभी फ्लेक्सी किराया वाली श्रेणियों में लागू फ्लैक्सी किराया योजना की अधिकतम सीमा को पूर्व में 1.5 गुना से घटा कर 1.4 गुना तक कर दिया गया है.' 

टिप्पणियां

इनपुट- भाषा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement