पीयूष गोयल ने कहा- उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर प्याज उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाये गए हैं

देश भर में प्याज (Onion Price) की कीमत आसमान छूने लगी है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्याज 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है. मुंबई-चंडीगढ़ समेत देश के दूसरे शहरों में ऊंचे दामों से लोग बेहाल हैं.

पीयूष गोयल ने कहा- उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर प्याज उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाये गए हैं

पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश भर में प्याज (Onion Price) की कीमत आसमान छूने लगी है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्याज 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है. मुंबई-चंडीगढ़ समेत देश के दूसरे शहरों में ऊंचे दामों से लोग बेहाल हैं. दिल्ली की बड़ी थोक मंडियों में ही प्याज़ 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.  प्याज़ के व्यापारियों का कहना है कि बारिश की वजह से महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में प्याज़ की फ़सल ख़राब हुई है. इस वजह से मंडियों तक प्याज़ नहीं पहुंच पा रहा है और कीमतों में उछाल है. प्याज की कीमत में उछाल के बाद राजनीति हमेशा तेज हो जाती है और सरकार पर दबाव बढ़ने लगता है. 

Newsbeep

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर सरकार का बचाव किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा  है. उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर प्याज उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सरकार द्वारा अनेकों कदम उठाये गये हैं.इनमें प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध से लेकर, आयात के नियमों में ढील, और बफर स्टॉक से प्याज की आपूर्ति जैसे कदम शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि प्याज के थोक मंडी के कारोबारियों का कहना है कि फिलहाल एक महीने तक तो राहत के आसार नहीं है. अनुमान है कि नई फ़सल आने तक प्याज़ महंगा रहेगा. किल्लत से प्याज़ की क़ीमतें और बढ़ेंगी, क्योंकि नवरात्रि के बाद इसकी खपत औऱ तेजी से बढ़ सकती है. सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर रोक लगाई है, लेकिन इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता नहीं दख रहा है.