NDTV Khabar

भारत-इजरायल के बीच दोस्ती की नई शुरुआत हुई है, यह और गहराई से आगे बढ़ रहा है: PM बेंजामिन नेतन्याहू

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिन के दौरे पर आज भारत यात्रा पर आए हैं. उनके साथ बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत यात्रा पर आया है आज उनके दौरे का दूसरा दिन है.

146 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत-इजरायल के बीच दोस्ती की नई शुरुआत हुई है, यह और गहराई से आगे बढ़ रहा है: PM बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर

खास बातें

  1. 'भारत और इजरायल के बीच दोस्ती की नई शुरुआत हुई है'
  2. नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया
  3. उन्होंने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की
नई दिल्ली: इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिन के दौरे पर भारत आए हैं. उनके साथ बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत यात्रा पर आया है आज उनके दौरे का दूसरा दिन है. इजरायली पीएम नेतन्याहू का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सरकार के कई कैबिनेट मंत्री मौजूद थे. इस मौके पर इजरायली पीएम ने कहा कि भारत और इजरायल के बीच यह दोस्ती एक नए युग की शुरुआत है. राष्ट्रपति भवन में स्वागत समारोह के बाद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की. नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू भी इस खास मौके पर मौजूद रहीं.

यह भी पढ़ें: भारत-इजरायल के बीच पहली बार तेल और गैस क्षेत्र में निवेश पर समझौता, मोदी-नेतन्याहू के बीच द्विपक्षीय वार्ता आज, 9 बातें

इस मौके पर इजरायली पीएम ने मीडिया से बातचीत की. उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल के बीच दोस्ती की एक नई शुरुआत हुई है. इसकी शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे से हुई. नेतन्याहू ने कहा कि पीएम मोदी के इजरायल दौरे के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों को लेकर खासा उत्साह है. उन्होंने कहा कि यह उत्साह मेरी भारत यात्रा, मेरी पत्नी और इजरायल के लोगों के साथ जारी है और गहराई से आगे बढ़ रहा है. 

यह भी पढ़ें: इस्राइली शहर के नाम पर रखा गया तीन मूर्ति चौक का नाम, जानिए क्या है कारण 

इससे पहले इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि  दोनों देशों के काफी अच्छे संबंध हैं और ये संबंध यूएन में किए गए वोट से नहीं टूटने वाला है. बता दें कि अभी हाल में ही भारत ने संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के खिलाफ वोट दिया था. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रोटोकॉल तोड़कर अपने समकक्ष व मित्र इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गले मिलकर दिल्‍ली एयरपोर्ट पर गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया था. 

VIDEO: इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर
वर्ष 2003 में एरियल शेरॉन के आने के बाद यह किसी इजरायली प्रधानमंत्री का पहला भारतीय दौरा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement