यह ख़बर 09 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पाकिस्तान की हरकतों पर पीएम को बोलने की जरूरत नहीं, सेना सही जवाब दे रही है : राजनाथ सिंह

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर की सीमा पर पिछले एक दशक से भी अधिक समय में पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन की सबसे ज़्यादा घटनाएं इस सप्ताह हुई हैं, जिनके बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा है, "भारत और पाकिस्तान के बीच हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं नज़दीक से नज़र रखे हुए हैं... सेना तथा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा की जा रही जवाबी कार्रवाई से हम संतुष्ट हैं... हम देश को आश्वासन देना चाहते हैं कि उसे नीचा नहीं देखने देंगे..."

राजनाथ सिंह ने यह भी कहा, "प्रधानमंत्री को उनके राजनैतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा इस बात के लिए की जा रही आलोचना का जवाब देने की कोई ज़रूरत नहीं है कि वह महाराष्ट्र और हरियाणा में होने जा रहे चुनावों के लिए प्रचार को सीमा संकट के हल से ज़्यादा महत्व दे रहे हैं..." पिछले सप्ताह पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी शुरू किए जाने के बाद पहली बार मंगलवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा था, "जल्द ही सब ठीक हो जाएगा..."

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बयान एनडीटीवी की मंगलवार को प्रसारित की गई उस ख़बर की पुष्टि करता है कि प्रधानमंत्री द्वारा इन आरोपों का जवाब दिए जाने की संभावना नहीं है। सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकट से निपटने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) अजित डोवाल के नेतृत्व वाली एक टीम को 'मोटे तौर पर दिशानिर्देश' दे दिए हैं। नाम न छापे जाने की शर्त पर सूत्रों ने बताया था कि प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि "भारत ब्लैकमेल के आगे नहीं झुकेगा" और उन्होंने संघर्षविराम के लगातार उल्लंघन से निपटने के लिए 'सुरक्षाबलों (सेना सहित) को खुली छूट' दे दी है।

उल्लेखनीय है कि जम्मू बॉर्डर पर पाकिस्तान की ओर से रातभर गोलाबारी होती रही है। कानाचक सेक्टर में भारतीय चौकियों को निशाना बनाया गया। सीमावर्ती इलाकों में बसे रिहायशी इलाकों में भी गोले दागे गए। बॉर्डर पर मौजूद बीएसएफ के जवान पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ताजा गोलाबारी में तीन बीएसएफ जवान समेत आठ लोग के घायलों होने की खबर है। बीती रात बीएसएफ की करीब 60 चौकियों पर गोलाबारी की गई है।