NDTV Khabar

सऊदी अरब ने भारत की कच्चे तेल जरूरत को पूरा करने की प्रतिबद्धता जताई

शायद इसी बढ़ोतरी का नतीजा है कि सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया की कई बड़े तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और तेल विशेषज्ञों के साथ बैठक कर इस चुनौती से निपटने की रणनीति पर तीन घंटे चर्चा की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सऊदी अरब ने भारत की कच्चे तेल जरूरत को पूरा करने की प्रतिबद्धता जताई
नई दिल्‍ली: पिछले दिनों पेट्रोल-डीज़ल के दाम में ढाई रुपये की जो कटौती हुई थी, वो घटती नज़र आ रही है. दिल्ली में तो डीज़ल कटौती के ऐलान के दिन से महंगा हो चुका है. बाकी जगहों पर भी लोगों को राहत नहीं है. दीवाली सिर्फ तीन हफ्ते दूर है. त्यौहारों का मौसम शुरू हो चुका है. लेकिन पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों से राहत की उम्मीद फिलहाल दिखाई नहीं दे रही है. इसी महीने 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री ने पेट्रोल-डीज़ल पर एक्साइज़ ड्यूटी 1.50 रुपये घटाई. तेल कंपनियों ने भी एक रुपये की कटौती की, बीजेपी शासित राज्यों ने वैट घटाए. लेकिन इन 11 दिनों में कीमतें लगातार बढ़ने से ये राहत कम होती जा रही है. सोमवार को डीज़ल दिल्ली में फिर बढ़कर 75.46 प्रति लीटर हो गया जो कटौती से एक दिन पहले से 1 पैसा ज़्यादा है.

शायद इसी बढ़ोतरी का नतीजा है कि सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया की कई बड़े तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और तेल विशेषज्ञों के साथ बैठक कर इस चुनौती से निपटने की रणनीति पर तीन घंटे चर्चा की. बैठक में सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने पीएम मोदी को भरोसा दिलाया कि वो भारत को तय तेल की सप्लाई का वादा पूरा करेंगे.

टिप्पणियां
VIDEO: देश में और बिगड़ेगा तेल का खेल?

प्रधानमंत्री मोदी ने माना कि तेल उपभोक्ता देशों को कच्चा तेल महंगा होने से आर्थिक मोर्चे पर कई तरह की चुनौतियों से जूझना पड़ रहा है. तेल उत्पादक देश अगर तेल उपभोक्ता देशों की इस संकट से निपटने में मदद करें तो बेहतर होगा. साउदी अरब के ऊर्जा मंत्री का बयान महत्वपूर्ण ज़रूर है लेकिन उन्होंने भारत को आगाह भी किया है कि अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार की चुनौतियां बड़ी हैं और अमेरिका-ईरान के बीच राजनयिक तनाव और वैश्विक आर्थिक मंदी की बढ़ती आशंका का असर तेल की कीमतों पर पड़ सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement