370 और तीन तलाक का जिक्र करने के बाद पीएम मोदी ने लाल किले से कीं ये 5 अहम अपील

पीएम मोदी ने कहा कि लोग अच्छा रेलवे स्टेशन या बस अड्डे से ही खुश नहीं होते हैं पूछते हैं कि हवाई अड्डा कब आएगा.

370 और तीन तलाक का जिक्र करने के बाद पीएम मोदी ने लाल किले से कीं ये 5 अहम अपील

पीएम मोदी ने लाल किले की प्रचीर से देश को संबोधित किया

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने अनुच्छेद 370, 35ए और तीन तलाक को हटाने का जिक्र करते हुए भविष्य की योजनाओं का भी खाका खींचा. उन्होंने कहा कि देश की महत्वाकांक्षाएं बदल रही हैं और अब लोग सिर्फ रेलवे स्टेशन के बनाने के प्रस्ताव से ही खुश नहीं होते हैं, वे अब पूछते हैं कि वंदे भारत एक्सप्रेस कब चलाई जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि लोग अच्छा रेलवे स्टेशन या बस अड्डे से ही खुश नहीं होते हैं पूछते हैं कि हवाई अड्डा कब आएगा. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि  100 लाख करोड़ रुपये की आधारभूत संरचना के विकास पर खर्च किया जाएगा. इसके साथ ही पीएम मोदी  ने सेना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS)बनाने का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि इससे सेना में सामजस्य बढ़ेगा. आपको बता दें कि सेना को लेकर पिछले कुछ सालों का अब तक का सबसे बड़ा ऐलान है. वहीं पीएम मोदी ने आम लोगों से जुड़ी कई बातों का ऐलान किया है.  

स्‍थानीय चीजों को बढ़ावा
पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि हमें स्थानीय चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने भारत के हर जिले में एक छोटे देश के बराबर ऊर्जा है. हर जिले की अपनी खासियत है कहीं हैंडीक्रॉफ्ट बनता है तो कहीं मिठाई बनती है. हमें इन उत्पादों को ग्लोबल मार्केट में ले जाना है इससे रोजगार के भी अवसर पैदा होंगे.

'डिजिटल पेमेंट को हां नगदी को ना' 
डिजिटल भारत अभियान पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें डिजिटल पेमेंट की आदत डालनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अकसर दुकानों में लिखा होता है 'आज नगद, कल उधार'. लेकिन अब दुकानों में लिखा हो 'डिजिटल पेमेंट को हां नगदी को ना'

छोटा परिवार रखने वाले देश भक्‍त की तरह 
जनसंख्या विष्फोट का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने उन लोगों को भी देशभक्त बताया जो छोटा परिवार रखते हैं. उन्होंने कहा कि समाज में एक छोटा वर्ग भी ऐसा भी है जो घर में शिशु के आने से पहले यह भी जो सोचते हैं कि क्या वह उसकी आशाओं और अपेक्षा को पूरा कर पाएंगे या उसको बेहतर शिक्षा दे पाएंगे. वह उन लोगों को तरह नहीं होते हैं जो बच्चे पैदा करने के बाद उनको उसके नसीब पर छोड़ देते हैं. उन्होंने कहा सीमित परिवार रखने वाले भी देशभक्त की तरह होते हैं. 

प्‍लास्टिक को ना कहें 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा प्लास्टिक से हो रहे पर्यावरण के नुकसान का जिक्र करते हुए देशवासियों से अपील की वे 2 अक्टूबर से प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद कर दें और गिफ्ट देने के लिए जूट के थैले का इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा इसके लिए दुकानदारों से भी अपील की है. 

स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा
पीएम मोदी ने कहा भारत में पर्यटन उद्योग की अपार संभावनाएं हैं. लेकिन पिछले 70 सालों में इस दिशा में ज्यादा काम नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि पर्यटन से रोजगार की संभावना बढ़ती है और अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलती है. पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा कि 2022 तक 15 पर्यटन स्थलों पर जाएं. उन्होंने कहा कि इसमें दिक्कतें आएंगी, हो सकता है कि आप जहां जाएं वहां पर होटल न हो, पानी न हो लेकिन फिर भी जाएं. 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पीएम मोदी का लालकिले से संबोधन​

अन्य खबरें : 

PM मोदी का पाक को कड़ा संदेश- आतंक का निर्यात करने वालों का असली चेहरा दुनिया के सामने लाना है

जनसंख्या विस्फोट को लेकर पीएम मोदी बोले- ये आने वाली पीढ़ी के लिए संकट पैदा करता है, छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

Independence Day: पीएम मोदी ने किया 'जल जीवन मिशन' का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च की योजना