NDTV Khabar

'मन की बात' में पीएम मोदी बोले, हमारे जवान बॉर्डर पर ही नहीं, दुनिया भर में शांति स्थापित कर रहे हैं

पीएम ने सुरक्षा बलों के साथ दिवाली बनाने को लेकर कहा कि यह अविस्मरणीय रहा. जब हमें अवसर मिले हमें उनके अनुभव जानने चाहिए.

991 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
'मन की बात' में पीएम मोदी बोले, हमारे जवान बॉर्डर पर ही नहीं, दुनिया भर में शांति स्थापित कर रहे हैं

पीएम मोदी...(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मन की बात में पीएम ने छठ पर्व की शुभकामनाएं दीं
  2. कहा, जवानों के अनुभव हमें सुनने चाहिए
  3. सिस्टर निवेदिता को भी याद किया पीएम ने
नई दिल्ली: मन की बात के 37वें संस्करण में पीएम मोदी ने पीएम मोदी ने छठ पर्व पर शुभकामनाएं दीं और कहा, छठ पर्व शुद्धि का पर्व है. उन्होंने कहा कि यह डूबने वालों को पूछना सीखता है. उन्होंने आज 'खादी फॉर ट्रांसफोर्मेशन' का नया नारा दिया. पीएम ने सुरक्षा बलों के साथ दिवाली बनाने को लेकर कहा कि यह अविस्मरणीय रहा. जब हमें अवसर मिले हमें उनके अनुभव जानने चाहिए. हममें से कई लोगों को पता नहीं होगा कि हमारे जवान न सिर्फ बॉर्डर पर बल्कि विश्व भर में शांति स्थापित करने में भूमिका निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे जवान दुर्गम इलाकों में जाते हैं और कई जवानों ने जान गंवाई है.

सिस्टर निवेदिता को याद किया पीएम मोदी ने
सिस्टर निवेदिता को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने दुनिया भर में देश का नाम रोशन किया. 1899 में जब प्लेग हुआ तब उन्होंने सफाई का काम किया. उन्होंने स्वास्थ्य की चिंता किए बिना काम किया. वह आरामदायक जीवन जी सकती थीं लेकिन उन्होंने सेवा का रास्ता चुना.

मन की बात में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया दो महिलाओं का जिक्र, जानिए उनके बारे में

कॉलर के सवाल के जवाब में यह बोले पीएम...
एक कॉलर के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आज बड़ा आश्चर्य होता है कि जब सुनते हैं कि बच्चों को भी डायबिटीज होता है. पहले ऐसे रोगों को राजरोग कहा  जाता था क्योंकि ये संपन्न और ऐशोआराम वालों को हुआ करती थीं. लेकिन युवा उम्र में ये बीमारियां होने की वजह खान पान के तरीकों में बदलाव और जीवन शैली में बदलाव के चलते हैं. हमें अपनी आदतें बदलने की जरूरत है. उन्होंने चिल्ड्रन्स डे पर बच्चों की शुभकामनाएं दीं. आयुर्वेद और योग को उपचार के तौर पर न देखें बल्कि जीवन का हिस्सा बनाएं.

बोले, खेल से आ रहीं शानदार खबरें...
भारत ने एशिया कप हॉकी का खिताब जीता है और पिछले दिनों खेल जगत से अच्छी खबरें आई हैं. बैडमिंटन स्टार किंदाबी श्रीकांत ने डेनमार्क ओपन खिताब जीतकर हर भारतीय को गौरव से भर दिया. फीफा यू 17 का आयोजन हुआ. मैं भी इस इवेंट में शामिल हुआ. खिलाड़ियों के जज्बे को देखकर दंग रह गया था. सबने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

बोले, गुरु नानक जंयती मनाएंगे
पीएम मोदी ने कहा कि 4 नवंबर को गुरुनानक जयंती मनाएंगे. 31 अक्टूबर को सरदार पटेल जयंती है. पटेल ने आधुनिका भारत की नींव रखी. पटेल ने देशवासियों को एक नय़ी शक्ति दी. जहां जरूरी हुआ वहां बल प्रयोग भी दिया.

इस कार्यक्रम के लिए जनता से अपने विचार मांगे थे..
ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर यह कार्यक्रम प्रसारित होता है. पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इस कार्यक्रम के लिए जनता से अपने विचार और सुझाव भी मांगे थे.

पिछली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 36वें रेडियो पर मन की बात में दो वीर महिलाओं का जिक्र किया था जिनके पति देश के लिए आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हो गए. इसके बावजूद इन महिलाओं ने हिम्मत नहीं हारी बल्कि पति के अधूरे सपने को पूरा करने के लिए सेना में लेफ्टिनेंट के तौर पर शामिल हुईं.

VIDEO- 'मन की बात' के एक एपिसोड में पीएम ने हरियाणा हिंसा पर चिंता जताई



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement