योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके 57 मंत्री विभिन्न कार्यक्रमों का करेंगे नेतृत्व

योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके 57 मंत्री विभिन्न कार्यक्रमों का करेंगे नेतृत्व

पीएम मोदी ने पिछले साल राजपथ पर हजारों लोगों के साथ योगाभ्यास किया था (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को 57 केंद्रीय मंत्री देशभर में योग की अलख जाएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंडीगढ़ में होने वाले मुख्य आयोजन में शामिल होंगे। ये मंत्री, सरकार द्वारा देशभर में आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का नेतृत्व करेंगे। अकेले उत्तर प्रदेश में ही 10 मंत्री इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वरा दिसंबर, 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया था और 40 इस्लामिक राष्ट्रों समेत 190 से अधिक देशों ने योग के लिए एक विशेष दिन रखने की इस पहल का समर्थन किया।

इसके बाद पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पिछले साल 21 जून को पूरे विश्व में मनाया गया, जिसमें पीएम मोदी ने दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ पर 36,000 लोगों के साथ योगाभ्यास किया।

इस साल के कार्यक्रम का नेतृत्व करने का जिम्मा जिन 57 मंत्रियों को सौंपा गया है, उनमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं। जेटली, राजनाथ, मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण और मेनका गांधी सहित 10 मंत्रियों को उत्तर प्रदेश में कार्यक्रमों के संचालन का जिम्मा दिया गया है। उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इस साल के कार्यक्रमों की श्रृंखला में योगाभ्यास, कार्यशालाएं और संगोष्ठियां शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी हजारों लोगों के साथ जहां चंडीगढ़ के कैपिटल कांप्लेक्स में योगाभ्यास करेंगे, वहीं उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी राजनाथ सिंह को लखनऊ, रेलमंत्री सुरेश प्रभु को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा एवं रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को कानपुर में कार्यक्रम का नेतृत्व करने को कहा गया है।

वहीं शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने की उम्मीद है, जबकि बिजली मंत्री पीयूष गोयल रायपुर में योगाभ्यास करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को अहमदाबाद में कार्यक्रम का नेतृत्व करने का काम सौंपा गया है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com