यह ख़बर 14 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पीएम ने चक्रवात प्रभावित आंध्र प्रदेश में राहत कार्य के लिए 1000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की

विशाखापट्टनम:

हुदहुद तूफ़ान से मची तबाही के बाद आज पीएम नरेंद्र मोदी ने विशाखापट्टनम का हवाई दौरा किया और आंध्र प्रदेश के लिए एक हजार करोड़ के अंतरिम पैकेज का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू, वरिष्ठ मंत्रीगण और शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, 'पूर्ण सर्वेक्षण करना अभी बाकी है। फिलहाल के लिए इस स्तर की दिक्कतों से निबटने के लिए मैं भारत सरकार की ओर से 1,000 करोड़ रूपये की अंतरिम सहायता की घोषणा करता हूं।' मोदी ने चक्रवात में मारे गए लोगों के निकट संबंधियों के लिए दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों के लिए 50 हजार रुपये की घोषणा की।

पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार और पूरा देश आंध्र प्रदेश और ओडिशा के साथ मदद के लिए तैयार खड़ा है। उन्होंने चक्रवाती तूफ़ान में मारे गए लोगों और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताते हुए हर संभव मदद का वादा किया। मोदी ने कहा कि तकनीक की वजह से काफी मदद मिली और इस तूफान से निपटने के लिए पहले ही ऐहतियाती कदम उठा लिए गए थे।

हुदहुद तूफान से सबसे ज्यादा तबाही विशाखापट्टनम और आस−पास के इलाकों में ही हुई है। विशेष अधिकारी अरविंद कुमार के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में इस तूफान से मरने वालों की संख्या 26 हो गई है। तूफान की वजह से सैकड़ों घर तबाह हो गए हैं।

विशाखापट्टनम एयरपोर्ट की हालत भी बहुत खराब है और अगले 2−3 दिन वहां से किसी भी फ्लाइट के उड़ने की संभावना नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच राहत और बचाव का काम जोरों पर है। सरकार की ओर से अब सारा ध्यान राहत कैंपों में लोगों की देखभाल और बिजली और संचार सिस्टम को दुरुस्त करने में लगाया जा रहा है। 80 फीसदी फोन लाइनें बंद पड़ी हैं। 45 हजार बिजली के खंबों का ऑर्डर दिया जा चुका है। (एजेंसी इनपुट के साथ)