तूफान फानी से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की तारीफ में बोले पीएम मोदी- नवीन बाबू ने बहुत अच्छा काम किया है

प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के साथ भी ऐसी ही समीक्षा बैठक करना चाहते थे और भारत सरकार की ओर से राज्य सरकार को इसके लिए एक पत्र भी लिखा गया था.  लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से जवाब आया कि सभी अधिकारी चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हैं

खास बातें

  • पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक
  • हवाई सर्वेक्षण भी किया
  • नवीन पटनायक की तारीफ की
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने तूफान 'फानी' से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जमकर तारीफ की है. पीएम मोदी ने कहा कि 'नवीन बाबू ने बहुत अच्चा काम किया है. राज्य और केंद्र सरकार के बीच संवाद बहुत अच्छा था. मैं खुद भी निगरानी कर रहा था. जिस तरह से ओडिशा के लोगों ने सरकार के हर निर्देश का पालन किया है, वे भी तारीफ के काबिल हैं'. पीएम मोदी ने ऐलान करते हुए कहा कि भारत सरकार ओडिशा की मदद के लिए तुरंत 381 करोड़ रुपए की मदद का करती है. इसके आगे 1000 करोड़ रुपया और भी दिया जाएगा.  इससे पहले पीएम मोदी ने राज्यपाल गनेशी लाल जोशी, सीएम नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ तूफान प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण भी किया. इस दौरान पीएम मोदी और सीएम पटनायक और अधिकारियों ने हालात की समीक्षा भी की.

PM Modi Surveys Cyclone Damage In Odisha, Naveen Patnaik With Him

1999 के सुपर साइक्लोन से मेरा सामना और इस साइक्लोन से क्या सीखा ओडिशा सरकार ने

वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के साथ भी ऐसी ही समीक्षा बैठक करना चाहते थे और भारत सरकार की ओर से राज्य सरकार को इसके लिए एक पत्र भी लिखा गया था.  लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से जवाब आया कि सभी अधिकारी चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हैं इसलिए मीटिंग नहीं हो सकती है. इससे पहले खबर आई थी कि तूफान के दौरान ही पीएम मोदी पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बातचीत करना चाहते थे और इसके लिए दो बार फोन भी किया गया लेकिन सीएम बनर्जी की ओर से कोई जवाब नहीं आया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब ओडिशा में 'फानी' मचा रहा था कहर, तभी पैदा हुई यह बच्ची और नाम रखा 'फोनी'

गौरतलब है कि चक्रवाती तूफान फानी से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की ओर से उठाए गए  कदमों की जमकर तारीफ हो रही है. ओडिशा सरकार ने बड़ा राहत अभियान चलाते हुए 11 लाख से ज़्यादा लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया. ओडिशा में बड़े स्तर पर एहतियाती क़दम उठाए जाने पर केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार की दुनियाभर में तारीफ़ हो रही है. ओडिशा सरकार और स्थानीय प्रशासन ने दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है. संयुक्त राष्ट्र ने भी इसके लिए भारत सरकार और राज्य सरकार की सराहना की है. साथ ही यूएन ने भारतीय मौसम विभाग की फानी अथवा फ़ोनी के बारे में सटीक जानकारी के लिए जमकर तारीफ़ की.