अमृतसर रेल हादसा : PM मोदी ने दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृतसर के पास रावण दहन के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से मारे गए लोगों के परिजनों के लिये दो-दो लाख रूपये, जबकि घायलों के लिये 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता को मंजूरी दी है.

अमृतसर रेल हादसा : PM मोदी ने दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता को मंजूरी दी

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृतसर के पास रावण दहन के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से मारे गए लोगों के परिजनों के लिये दो-दो लाख रूपये, जबकि घायलों के लिये 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता को मंजूरी दी है. एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. अमृतसर के निकट जोड़ा फाटक पर शुक्रवार शाम रावण दहन देखने के लिए रेल की पटरी पर खड़े लोगों के ट्रेन की चपेट में आने से कम से कम 58 लोगों की मौत हो गई जबकि 72 अन्य घायल हो गए. ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी. इससे पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख व्यक्त किया था. मोदी ने ट्वीट में कहा, “अमृतसर में ट्रेन हादसे से बेहद दुखी हूं. यह दुख भरी घटना दिल दहलाने वाली है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पंजाब के अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे पर दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की. उन्होंने ट्वीट किया, “पंजाब के अमृतसर में रेल की पटरी पर हुए हादसे की खबर सुनकर दुखी हूं.मैं समझता हूं कि भारतीय रेलवे और स्थानीय अधिकारी प्रभावित लोगों को मदद पहुंचा रहे होंगे.'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे पर दुख व्यक्त किया और अधिकारियों को तत्काल पीड़ित लोगों को सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया. 

यह भी पढ़ें: पंजाब : अमृतसर में रावण दहन देख रहे लोगों पर चढ़ी ट्रेन, कम से कम 50 लोगों की मौत, देखें तस्वीरें...

वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उन्होंने स्थानीय कार्यकर्ताओं से राहत अभियान में शामिल होने को कहा है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मैं अमृतसर की इस घटना से बेहद दुखी हूं. मैंने स्थानीय भाजपा इकाई से बातचीत की है और स्थानीय कार्यकर्ताओं से राहत अभियान में शामिल होने को कहा है. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने परिजन को खोया है. मैं घायल लोगों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं.'' कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हादसे पर शोक जताते हुए कहा कि उन्होंने राज्य सरकार और पार्टी कार्यकर्ताओं से घटनास्थल पर तत्काल सहायता पहुंचाने को कहा है. गांधी ने कहा, “ पंजाब में ट्रेन हादसे में 50 लोगों की मौत स्तब्ध कर देने वाली है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ है. मैं घायल लोगों के तेजी से ठीक होने की कामना करता हूं.'' 

यह भी पढ़ें: अमृतसर में बड़ा ट्रेन हादसा, ट्रेन ने कई लोगों को कुचला, कम से कम 50 लोगों की मौत

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह खुद राहत ए‍वं बचाव कार्य की निगरानी देखने के लिए अमृतसर जा रहे हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वह इस घटना के बारे में जानकर दुखी और स्तब्ध हैं. उन्होंने ट्वीट किया, “ मैं घायल लोगों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. रेलवे तत्काल बचाव और राहत कार्य अभियान में जुटा है।'' केंद्रीय मंत्री एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका में हैं. यह ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी और यह हादसा जोडा फाटक पर हुआ है. रेलवे पटरी के निकट स्थित मैदान में रावण दहन देखने के लिए कम से कम 300 लोग मौजूद थे. अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 60 शव बरामद हुए हैं और कई घायलों को सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है. उनका कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

VIDEO: ट्रेन ने अमृतसर में इस तरह लोगों को कुचला
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com