यह ख़बर 13 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत के लिए ब्राजील जा रहे प्रधानमंत्री मोदी बर्लिन पहुंचे

बर्लिन:

ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जर्मनी के शहर बर्लिन पहुंच गए। वे यहां रात में रुकेंगे।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय संकट और सुरक्षा खतरों से निपटने के प्रयासों पर विचार-विमर्श होने की संभावना है, ताकि शांति के माहौल को कायम रखते हुए वैश्विक आर्थिक स्थिरता को आगे बढ़ाया जा सके।

हवाई अड्डे पर जर्मनी में भारतीय राजदूत विजय गोखले और जर्मनी के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मोदी की अगवानी की।

ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन में शिरकत के लिए बर्लिन के रास्ते ब्राजील रवाना होने से पहले एक बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ब्रिक्स के एक नए विकास बैंक और आकस्मिक आरक्षित (कंटीन्जेंट रिजर्व) व्यवस्था की स्थापना के कदम को लेकर काफी उत्सुक है।

ब्रिक्स विकास बैंक कई देशों और विकासशील राष्ट्रों में परियोजनाओं का वित्तपोषण करेगा। इस बैंक का मुख्यालय नई दिल्ली या शांघाई में बनाए जाने को लेकर भारत और चीन का अपना अपना दावा है।

ब्राजील की राष्ट्रपति दिल्मा राउसेफ के न्योते पर मोदी ब्राजील जा रहे हैं। वह फोर्टालेजा और ब्रासीलिया में 15-16 जुलाई को आयोजित छठे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री ने इस बात का जिक्र किया कि यह बैठक ऐसे समय आयोजित की जा रही है जब दुनिया के कई हिस्सों में राजनीतिक उथलपुथल, विवाद और मानवीय संकट जारी है। उन्होंने कहा कि इस समय वैश्विक अर्थव्यवस्था में कमजोरी और अशांति भी बनी हुई है। मोदी ने कहा कि कई उभरती अर्थव्यवस्थाओं को सुस्ती का सामना करना पड़ रहा है, जिससे समावेशी व आर्थिक विकास को लेकर चुनौती बढ़ गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री के साथ जा रहे उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल में वित्त राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एके डोभाल, विदेश सचिव सुजाता सिंह तथा वित्त सचिव अरविंद मायाराम भी शामिल हैं।