NDTV Khabar

भारत-बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक बंधनों का प्रतीक है बांग्लादेश भवन: पीएम मोदी

विश्व भारती विश्वविद्यालय के 49 वें दीक्षांत समारोह के लिए मंच तैयार है और इसमें शिरकत करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी शांति निकेतन पहुंच चुके हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत-बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक बंधनों का प्रतीक है बांग्लादेश भवन: पीएम मोदी

बांग्‍लादेश भवन के उद्घाटन के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी

खास बातें

  1. विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी.
  2. इस मौके पर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना भी पहुंचीं.
  3. पीएम ने कहा कि छात्र इस विरासत के वारिस हैं.
नई दिल्ली: विश्व भारती विश्वविद्यालय के 49 वें दीक्षांत समारोह के लिए मंच तैयार है और इसमें शिरकत करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी शांति निकेतन पहुंच चुके हैं. शांति निकेतन पर पीएम मोदी के पहुंचते ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें गुलदस्ता देकर और शॉल भेंटकर उनका स्वागत किया. इससे पहले पीएम मोदी के कोलकाता पहुंचने पर राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने स्वागत किया. बताया जा रहा है कि दीक्षांत समारोह में शेख हसीना भी शिरकत करने के लिए पहुंच गई हैं. 
 

शांति निकेतन में पीएम मोदी LIVE Updates:


- उन्‍होंने कहा कि आज भारत और बांग्लादेश जिस मित्रता के साथ आगे बढ़ रहे है, एक दूसरे के विकास में सहयोग करे रहे है वो दूसरों के लिए एक मिसाल है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि साझा विरासत और रबीन्द्र संगीत की मधुरता ने हमारे संबंधों को अमृत से सींचा है. बांग्लादेश की मुक्ति के लिए संघर्ष भले ही सीमा के उस पार हुआ हो, लेकिन प्रेरणा के बीज इसी धरती पर पड़े हैं. 

- पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से भारत और बांग्लादेश के संबंधों का शोनाली अध्याय लिखा जा रहा है. जमीनी सीमा व समुद्री सीमाओं जैसे जटिल द्विपक्षीय विषय, जिन्हें सुलझाना किसी समय लगभग असंभव माना जाता था, वे अब सुलझ गए हैं.

- पीएम मोदी ने कहा कि चाहे सड़क हो, रेल हो या अंतर्देशीय जलमार्ग हों, या फ़िर कोस्‍टल शिपिंग, हम कनेक्टिविटी के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. 1965 से बंद पड़ी कनेक्टिविटी की राहें एक बार फ़िर खोली जा रही हैं, और कनेक्टिविटी के नए आयाम भी विकसित हो रहे हैं. 

- पीएम मोदी ने कहा कि आने वाली पीढ़ियां वे चाहे बांग्लादेश की हों या फिर भारत की, वे इन समृद्ध परंपराओं, इन महान आत्माओं के बारे में जानें और समझें, इसके लिए हम प्रयासरत हैं. हमारी सरकार के सभी सम्बन्धित अंग इस काम में लगे हैं.

-  भारत-बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक बंधनों का प्रतीक है बंग्लादेश भवन: पीएम मोदी 


पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने शांति निकेतन में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया. सीएम ममता बनर्जी भी थीं मौजूद. - दूसरे देशों के लोग कैसे रहते हैं, उनके सामाजिक, सांस्कृतिक मूल्य क्या हैं, इस बारे में जानने पर वो हमेशा जोर देते थे. लेकिन इसी के साथ वो ये भी कहते थे कि भारतीयता नहीं भूलनी चाहिए: पीएम मोदी

- शिक्षा तो व्यक्ति के हर पक्ष का संतुलित विकास है जिसको समय और स्थान में बांधा नहीं जा सकता है. गुरुदेव चाहते थे कि भारतीय छात्र बाहरी दुनिया में भी जो कुछ हो रहा है, उससे परिचित रहें: पीएम मोदी

- गुरुदेव मानते थे कि हर व्यक्ति का जन्म किसी ना किसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए होता है. प्रत्येक बालक अपनी लक्ष्य-प्राप्ति की दिशा में बढ़ सके, इसके लिए उसे योग्य बनाना शिक्षा का महत्वपूर्ण कार्य है. वो कहते थे कि शिक्षा केवल वही नहीं है जो विद्यालय में दी जाती है: पीएम मोदी

-दुनिया के अनेक विश्वविद्यालयों में टैगोर आज भी अध्ययन का विषय हैं. गुरुदेव पहले भी Global citizen थे और आज भी हैं: पीएम मोदी

- मैं जब तजिकिस्तान गया था, तो वहां गुरुदेव की एक मूर्ति का लोकार्पण करने का अवसर मिला था. गुरुदेव के लिए लोगों में जो आदरभाव मैंने देखा था,वो आज भी याद है: पीएम मोदी

- Culture हो या फिर Public Policy हम एक दूसरे से बहुत-कुछ सीखते हैं. इसी का एक उदाहरण बांग्लादेश भवन है: पीएम मोदी

- यहां हमारे बीच में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जी भी मौजूद हैं. भारत और बांग्लादेश दो राष्ट्र हैं, लेकिन हमारे हित एक दूसरे के साथ समन्वय और सहयोग से जुड़े हैं: पीएम  मोदी

- मैं जब मंच की तरफ आ रहा था, तो ये सोच रहा था कि कभी इसी भूमि पर गुरुदेव के कदम पड़े होंगे। यहां कहीं आसपास बैठकर उन्होंने शब्दों को कागज पर उतारा होगा, कभी कोई धुन, कोई संगीन गुनगुनाया होगा, कभी महात्मा गांधी से लंबी चर्चा की होगी, कभी किसी छात्र को जीवन का मतलब समझाया होगा: पीएम मोदी 

- ये मेरा सौभाग्य है कि गुरुदेव रबिन्द्रनाथ टैगोर की इस पवित्र भूमि में इतने आचार्यों के बीच मुझे आज कुछ समय बिताने का समय मिला है : पीएम मोदी

- यहां मैं एक अतिथि नहीं बल्कि एक आचार्य के नाते आपके बीच में आया हूं. यहां मेरी भूमिका इस महान लोकतंत्र के कारण है: पीएम मोदी.

-पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप एक समृद्ध विरासत के वारिस हैं.

- विदेशों में गुरुदेव को सम्मान के साथ याद किया जाता है.

-हमारे हाथ कल्चर और दोस्ती से जुड़े हुए हैं.

-पीएम मोदी ने कहा कि विश्व भारती विश्वविद्याल के कुलपति होने के नाते सबसे पहले मैं आपसे माफी मांगता हूं. जैसे ही मैं यहां आया, कुछ छात्रों में पानी की उचित व्यवस्था न होने के लिए नाराजगी जाहिर की, आपको हुई परेशानी को लेकर मैं क्षमा मांगता हूं. 

-पीएम मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना साथ में -पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना शांति निकेतन पहुंच चुके हैं. दीक्षांत समारोह के बाद दोनों बांग्लादेश भवन का उद्घाटन करेंगे.  -पीएम मोदी का सीएम ममता बनर्जी ने किया जोरदार स्वागत:
पीएम मोदी केंद्रीय विश्वविद्यालय के ‘ आचार्य ’ या कुलाधिपति हैं. संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री कल हसीना के साथ भारत और बांग्लादेश के सांस्कृतिक संबंधों के प्रतीक ‘ बांग्लादेश भवन ’ का उद्घाटन करेंगे और वहां एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे. पुलिस ने बताया कि पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के बोलपुर उपसंभाग में स्थित शांतिनिकेतन में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.  

नये स्लोगन के साथ चुनावी मोड में बीजेपी, 2014 की तर्ज पर 2019 के लिए दिया यह नया नारा

टिप्पणियां
प्रधानमंत्री बनने के बाद से यह मोदी का विश्वविद्यालय का पहला दौरा है. आखिरी बार 2008 में संस्थान के कोई कुलाधिपति दीक्षांत समारोह में मौजूद थे. तब प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वहां का दौरा किया था. रवींद्रनाथ ठाकुर द्वारा स्थापित संस्थान की कार्यकारी कुलपति सबुजकली सेन ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय में पांच साल में यह पहला दीक्षांत समारोह होगा.  मोदी और हसीना के अलावा समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के एन त्रिपाठी एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी.  कुलपति के मुताबिक पिछले चार दशकों में पहली बार राज्य का कोई मुख्यमंत्री दीक्षांत समारोह में शामिल होगा. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बांग्लादेश के करीब 150 प्रतिनिधि दीक्षांत समारोह और ‘ बांग्लादेश भवन ’ के उद्घाटन के लिए आज यहां आएंगे. दोनों देशों के प्रधानमंत्री उद्घाटन कार्यक्रम के खत्म होने के बाद दोपहर एक बजे बैठक करेंगे.

VIDEO: Top News @8AM: जम्मू में पुलिस पार्टी पर ग्रेनेड से हमला, दो जवान घायल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement