IIT Madras के छात्रों से बोले PM मोदी- आप कहीं भी रहें, अपनी मातृभूमि की जरूरतों का भी ख्याल रखें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT Madras के दिक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपसे एक अपील करता हूं कि आप कहां काम करते हैं, कहां रहते हैं. इसका कोई मतलब नहीं. लेकिन जहां भी रहें अपनी मातृभूमि की जरूरतों का ख्याल जरूर रखें.

IIT Madras के छात्रों से बोले PM मोदी- आप कहीं भी रहें, अपनी मातृभूमि की जरूरतों का भी ख्याल रखें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

चेन्नई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT Madras के दिक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपसे एक अपील करता हूं कि आप कहां काम करते हैं, कहां रहते हैं. इसका कोई मतलब नहीं. लेकिन जहां भी रहें अपनी मातृभूमि की जरूरतों का ख्याल जरूर रखें. साथ ही पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि मैं अभी अमेरिका से लौटा हूं. इस यात्रा के दौरान, मैं बहुत से राष्ट्राध्यक्षों, नवप्रवर्तकों और निवेशकों से मिला. हमारी चर्चाओं में, एक बात कॉमन थी, वह था नए भारत के बारे में हमारा दृष्टिकोण और भारत के युवाओं की क्षमताओं पर विश्वास. साथ ही कहा कि यहां, पहाड़ चलते हैं और नदियां स्थिर होती हैं. हम तमिलनाडु में हैं, जिसे एक विशेष गौरव प्राप्त है, यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषा का घर है और यह भारत में सबसे नई भाषा में से एक है, आईआईटी-मद्रास लिंगो.

पीएम मोदी ने इससे पहले चेन्नई में कहा था कि विश्व की भारत से बहुत उम्मीदें हैं और उनकी सरकार देश को ‘महानता' के उस रास्ते पर ले जाएगी जहां वह पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद साबित होगा. इस साल लोकसभा चुनाव में सत्ता में फिर से आने के बाद तमिलनाडु के पहले दौरे पर आए प्रधानमंत्री ने एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ अपने अभियान को दोहराया.

भाकपा सांसद ने कहा- खुले में शौच की हकीकत जानने के लिये ट्रेन से यात्रा करें पीएम मोदी

उन्होंने कहा, ‘‘हाल ही में संपन्न अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान मैंने देखा कि विश्व की आगे बढ़ रहे भारत से बहुत उम्मीदें हैं. हम निश्चित तौर पर भारत का तेजी से कल्याण सुनिश्चित करेंगे. हम इसे इतना महान देश बनाएंगे कि यह दुनिया के लिए उपयोगी साबित होगा.'  उन्होंने हवाईअड्डे पर भाजपा द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश को महान बनाना केवल केंद्र सरकार का काम नहीं है बल्कि यह 130 करोड़ नागरिकों की भी जिम्मेदारी है.

पीएम मोदी को 'फादर ऑफ इंडिया' कहने पर बापू के प्रपौत्र बोले- क्या ट्रंप खुद को...

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह देश के कोने-कोने में बसे नागरिकों का काम है ‘‘चाहे वह शहर या गांव में रह रहे हो, अमीर या गरीब हो और जवान तथा बूढ़े हो'' तथा देश इन सभी के योगदान से महान बनेगा. एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ अपने अभियान को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि इसके इस्तेमाल ने ‘‘बड़ी समस्या पैदा की.''

पीएम मोदी ने कहा कि हालांकि कुछ लोग भूलवश ‘‘प्लास्टिक मुक्त भारत'' का आह्वान करते हैं लेकिन वह केवल एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ अभियान पर ही जोर दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसका आगे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और यह ‘‘बड़ी समस्या पैदा'' करता है.

US दौरे से लौटे PM मोदी ने याद की सर्जिकल स्ट्राइक, कहा- तीन साल पहले इस दिन पूरी रात करता रहा फोन बजने का इंतजार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: 2014 के बाद दुनिया की नजरों में बढ़ा भारत का मान-सम्मान: PM मोदी