NDTV Khabar

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और लोकतंत्र के विकास के लिए पीएम मोदी को मिला वर्ष 2018 का सोल पीस प्राइज़

अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने और लोकतंत्र के विकास की दिशा में तत्पर रहने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोल पीस प्राइज(Seoul Peace Prize) के लिए चुना गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और  लोकतंत्र के विकास के लिए पीएम मोदी को मिला वर्ष 2018 का सोल पीस प्राइज़

पीएम मोदी को लोकतंत्र के विकास के लिए मिला सोल प्राइज पुरस्कार

नई दिल्ली:

द सोल पीस प्राइज़ कमेटी (The Seoul Peace Prize Committee) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्ष 2018 के सोल पीस प्राइज़ के लिए चुना है. उन्हें यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय सहयोग की बेहतरी, वैश्विक आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने, करप्शन के खिलाफ लड़ाई और भारत की जनता तथा लोकतंत्र के विकास की दिशा में प्रतिबद्धता के चलते मिला है.
 



इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( PM Narendra Modi) को दिल्ली में आयोजित एक विशेष समारोह में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड'' से नवाजा जा चुका है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटारेस ने पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से सम्मानित किया. इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत के लिए बहुत ही गौरव का दिन है, आज संयुक्त राष्ट्र द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को 'Champions of the Earth' का अवार्ड दिया गया. उन्होंने कहा कि हम Earth को Planet नहीं मानते हैं, पृथ्वी हमारे लिए ग्रह नहीं है, पृथ्वी हमारे लिए मां है. भारत में जब भवन बनाए जाते हैं तो भूमि-पूजन किया जाता है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने कहा कि पीएम मोदी ने (पर्यावरण के क्षेत्र में) जिस नेतृत्व का प्रदर्शन किया है, दुनिया में उसकी कमी है. ग्रीन इकोनॉमी का आने वाले दशक में बड़ा योगदान होगा. 
टिप्पणियां

वीडियो-PM मोदी को मिला UN का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड' 


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement