COVID पर बोले PM मोदी- भूटान के साथ खड़ा है भारत, उसकी जरुरतें पूरा करना पहली प्राथमिकता

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और भूटान के विशिष्ट संबंध न सिर्फ दोनों राष्ट्रों के लिए अहम हैं, बल्कि विश्व के लिए बेहतरीन उदाहरण है. हमने अपने सहयोग में डिजिटल और उभरती हुई तकनीक के क्षेत्र में पहल की थी.

COVID पर बोले PM मोदी- भूटान के साथ खड़ा है भारत, उसकी जरुरतें पूरा करना पहली प्राथमिकता

भूटान में रुपे कार्ड का दूसरा संस्करण लॉन्च (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग ने भारत-भूटान रुपे कार्ड (RuPay Card) के दूसरे चरण की शुक्रवार को शुरुआत की. उन्होंने कहा कि सभी भारतीयों की तरह मेरे मन में भी भूटान के लिए विशेष प्यार और मित्रता है. जब भी आपसे मिलता हूं तो एक खास अपनेपन की अनुभूति होती है. उन्होंने कहा कि आज हम रुपे कार्ड का दूसरा चरण शुरू कर रहे हैं. भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी रुपे कार्ड से भारत में एटीएम से एक लाख रुपये और प्वाइंट सेल टर्मिनल्स पर 20 लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे. यह भारत में आने वाले भूटानी पर्यटकों के लिए पर्यटन, शॉपिंग और अन्य लेनदेन हो सकेगा. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और भूटान के विशिष्ट संबंध न सिर्फ दोनों राष्ट्रों के लिए अहम हैं, बल्कि विश्व के लिए बेहतरीन उदाहरण है. हमने अपने सहयोग में डिजिटल और उभरती हुई तकनीक के क्षेत्र में पहल की थी. मेरी भूटान यात्रा के दौरान रुपे कार्ड के पहले चरण की शुरुआत की गई थी. इससे भारतीय बैंकों द्वारा जारी कार्ड से भारतीयों को भूटान में भुगतान की सुविधा मिली थी. भूटान में रुपे कार्ड से 11,000 लेनदेन किए गए हैं. अगर कोरोनावायरस नहीं आता तो, यह संख्या काफी अधिक होती है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगले साल इसरो की मदद से भूटान के सैटेलाइट को अंतरिक्ष भेजने की दिशा में काम तेजी से चल रहा है. इस काम के लिए भूटान के चार इंजीनियर दिसंबर में इसरो जाएंगे. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कठिन समय में भारत भूटान के साथ मजबूती से खड़ा है. उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश की आवश्यकताओं को पूरा करना हमेशा उसकी शीर्ष प्राथमिकता रहेगी.

वीडियो: PM मोदी बोले - 'डिजिटल इंडिया' आज जीवन का हिस्सा
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com