NDTV Khabar

अंतरिक्ष में भारत की 'आंख' बनेगी कार्टोसैट-2 सैटेलाइट, पीएम मोदी ने कहा-वैज्ञानिकों को तहे दिल से बधाई

भारत ने अंतरिक्ष में सेंचुरी लगा दी है. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से भारत का 100वां सैटेलाइट सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च हुआ. कार्टोसैट-2 अंतरिक्ष में भारत की 'आंख' बनेगा और इसके जरिए आसमान से धरती पर नज़र रखी जा सकती है और हाई क्वालिटी इमेज भेजी जा सकेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अंतरिक्ष में भारत की 'आंख' बनेगी कार्टोसैट-2 सैटेलाइट, पीएम मोदी ने कहा-वैज्ञानिकों को तहे दिल से बधाई

पीएम मोदी ने इसरो की कामयाबी पर कहा कि वैज्ञानिकों को तहे दिल से बधाई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने अंतरिक्ष में सेंचुरी लगा दी है. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से भारत का 100वां सैटेलाइट सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च हुआ. कार्टोसैट-2 अंतरिक्ष में भारत की 'आंख' बनेगा और इसके जरिए आसमान से धरती पर नज़र रखी जा सकती है और हाई क्वालिटी इमेज भेजी जा सकेगी. इसरो की इस सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस कामयाबी पर इसरो को बधाई दी है.
 

ISRO का 100वां सैटेलाइट लॉन्च, भारत को अब डिफेंस और कृषि क्षेत्र की मिलेगी तत्‍काल जानकारी, जानें 10 बातें

पीएम मोदी ने कहा है कि आज PSLV के सफल लॉन्च पर इसरो और उसके वैज्ञानिकों को तहे दिल से बधाई. नए साल पर देश की स्पेस टेक्नोलॉजी को और आगे ले जाने वाली इस कामयाबी से देश के नागरिकों, किसानों, मछुआरों आदि को फ़ायदा होगा. इसरो के द्वारा 100वां सैटेलाइट लॉन्च इसकी गरिमामयी उपलब्धियों और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के उज्ज्वल भविष्य दोनों को दिखाता है.

कार्टोसैट-2 से सेना की ताक़त बनेगा कार्टोसैट-2 और दुश्मनों के ठिकानों पर नज़र रखेगा. इससे सैटेलाइट से नक़्शा बनाने में इस्तेमाल होगा और मौसम की सटीक जानकारी मिलेगी

ISRO की शतकीय उड़ान: 100वें सैटेलाइट समेत 31 उपग्रह अंतरिक्ष की ओर रवाना, 10 खास बातें

टिप्पणियां
PSLV C-40 अपने साथ 31 सैटेलाइट लेकर उड़ा, जिसमें कार्टोसैट-2 सीरीज़ के निगरानी सैटेलाइट के अलावा एक भारतीय माइक्रो सैटेलाइट और एक नैनो सैटेलाइट है. 28 छोटे विदेशी सैटेलाइट भी अंतरिक्ष में भेजे गए, जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ़्रांस, कनाडा, फ़िनलैंड और दक्षिण कोरिया के सैटेलाइट हैं... जिनमें अकेले अमेरिका के 19 सैटेलाइट हैं. 

VIDEO: इसरो ने लगाया शतक, 31 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे
आज जो सैटेलाइट लॉन्च किए गए उनमें भारत के लिहाज़ से सबसे अहम है कार्टोसैट-2 सैटेलाइट, जिसे आसमान में भारत की आंख कहा जा रहा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share
(यह भी पढ़ें)... ब्‍लॉग : अनिल मानहानि अंबानी की जय हो...

Advertisement