NDTV Khabar

पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर, कोलंबियाई राष्ट्रपति और कतर के अमीर के साथ की द्विपक्षीय बैठक

कतर के अमीर ने योग को वैश्विक स्तर पर और लोकप्रिय बनाने में मोदी के प्रयासों का भी उल्लेख किया. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर, कोलंबियाई राष्ट्रपति और कतर के अमीर के साथ की द्विपक्षीय बैठक

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद के साथ पीएम नरेंद्र मोदी

न्यूयॉर्क:

अमेरिकी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के इतर सोमवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान मार्क्वेज और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद समेत कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की. ह्यूस्टन में ऐतिहासिक कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी' में भारतीय समुदाय के 50,000 लोगों के जनसमूह को संबोधित करने के बाद मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 74वें सत्र में भाग लेने के लिए रविवार रात को न्यूयॉर्क पहुंचे.

संयुक्त राष्ट्र सत्र के इतर मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, कोलंबिया के राष्ट्रपति मार्क्वेज, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट से बातचीत की. तमीम के साथ बैठक में दोनों नेताओं ने भारत और कतर के बीच संबंधों की समीक्षा की. कतर के अमीर ने योग को वैश्विक स्तर पर और लोकप्रिय बनाने में मोदी के प्रयासों का भी उल्लेख किया. 

संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, दुनिया जितना कर रही वह पर्याप्त नहीं


इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस द्वारा आयोजित सम्मेलन में वैश्विक नेताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिहाज से आदतों में बदलाव लाने के लिए सोमवार को एक वैश्विक जन आंदोलन की जरूरत बताई और भारत के गैर-परंपरागत (नॉन फॉसिल) ईंधन उत्पादन के लक्ष्य को दोगुने से अधिक बढ़ाकर 450 गीगावाट तक पहुंचाने का संकल्प व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ‘‘हमें स्वीकार करना चाहिए कि अगर हमें जलवायु परिवर्तन जैसी गंभीर चुनौती से पार पाना है तो हम इस समय जो कुछ कर रहे हैं, वह पर्याप्त नहीं है.' संयुक्त राष्ट्र के अपने पहले कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विभिन्न देश अनेक तरह के प्रयास कर रहे हैं.

16 साल के इस रैपर ने ह्यूस्टन में गाया राष्ट्रगान, फैन हो गये पीएम मोदी और ट्रंप

टिप्पणियां

एक दिन पहले ही पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ रविवार को ह्यूस्टन में ‘हाऊडी मोदी' नामक भव्य समारोह में मंच साझा किया था और आतंकवाद से लड़ने का समान दृष्टिकोण साझा करते हुए दोनों ने मित्रतापूर्ण संबंध प्रदशिर्त किए थे. हालांकि अमेरिका और भारत दोनों ही जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भिन्न रुख रखते हैं. ट्रंप ने 2017 में पेरिस समझौते से हटने का फैसला किया था और इसके लिए उन्होंने भारत और चीन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था कि समझौता अनुचित है क्योंकि इसके तहत अमेरिका को उन देशों के बदले में भुगतान करना पड़ेगा जिन्हें इसका सबसे ज्यादा लाभ होने जा रहा है. 

VIDEO: 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम से पहले भारतीय मूल के लोगों से मिले पीएम मोदी
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement