FDI और रक्षा क्षेत्र में सुधार को लेकर पीएम मोदी ने की विशेष बैठक

बैठक में पीएम ने कोरोना वायरस की महामारी के बीच देश के रक्षा क्षेत्र में सुधार करने आर्म्ड फोर्सेस की छोटी और लंबी अवधि में जरूरतों को पूरा करने उसे आत्म निर्भर बनाने को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा की ताकि अर्थव्यवस्था को मजबूती दी जा सके.

FDI और रक्षा क्षेत्र में सुधार को लेकर पीएम मोदी ने की विशेष बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • एयरोस्पेस में भारत को स्वावलंबी बनाने को लेकर की महत्वपूर्ण बैठक
  • कोरोना वायरस की महामारी के बीच देश के रक्षा क्षेत्र में सुधार हो
  • बैठक में रक्षा क्षेत्र में भारत से एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने एफडीआई और निवेश को लेकर  की गई बैठक के बाद रक्षा क्षेत्र और एयरोस्पेस में  भारत को स्वावलंबी बनाने को लेकर  की महत्वपूर्ण बैठक. बैठक में पीएम ने कोरोना वायरस की महामारी के बीच देश के रक्षा क्षेत्र में सुधार करने आर्म्ड फोर्सेस की छोटी और लंबी अवधि में जरूरतों को पूरा करने उसे आत्म निर्भर बनाने को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा की ताकि अर्थव्यवस्था को मजबूती दी जा सके. इस बैठक में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में  सुधार करने, प्रोक्योरमेंट प्रोसेस को सरलीकरण बनाने के साथ-साथ रिसर्च डेवलपमेंट को बढ़ावा देने डिफेंस, सेक्टर में  निवेश को आकर्षित करने और रक्षा क्षेत्र में भारत से एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई.  

प्रधानमंत्री ने रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में दुनिया में भारत  को और सशक्त बनाने पर खासा जोर दिया. प्रधानमंत्री ने डिफेंस सेक्टर में प्रस्तावित सुधार पर धयान देने की बात कही जिसमें देसी और विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जा सके. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में डिफेंस सेक्टर में खर्चों में कमी करने पर जोर दिया गया, जिससे बचत कर सेना के लिए रणनीतिक तौर पर जरूरी रक्षा खरीद को पूरा किया जा सके.

सबसे अहम उद्योगों का इंडेक्स 6.5 फीसदी गिरा, मोदी सरकार का अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जोर

इसके साथ ही पीएम मोदी ने डिफेंस सेक्टर में इंपोर्ट पर निर्भरता को कम करने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और स्टेट ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ डिफेंस प्रोडक्शन को बढ़ावा देने पर जोर दिया. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत भारत सरकार के कई सचिव मौजूद थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com