NDTV Khabar

इंदौर में 'अशरा मुबारका' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी: मैं जब मुख्यमंत्री था तब कदम-कदम पर बोहरा समाज ने साथ दिया

दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से भेंट के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को यहां पहुंचें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंदौर में 'अशरा मुबारका' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी: मैं जब मुख्यमंत्री था तब कदम-कदम पर बोहरा समाज ने साथ दिया

बोहरा समाज के आशरा मुबारक में पीएम मोदी

खास बातें

  1. इंदौर में 'अशरा मुबारका' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लिया भाग.
  2. बोहरा समाज को देश के विकास में सहायक बताया.
  3. पीएम मोदी ने कहा कि यह समाज सबको साथ लेकर चलने वाला है.
इंदौर: दाऊदी बोहरा समुदाय के आशरा मुबारका में शिरकत करने और धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से भेंट के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को यहां पहुंचें. प्रधानमंत्री के दौरे के लिये सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. आज सुबह पीएम मोदी इंदौर पहुंचे, जहां पर सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनकी आगवानी की. इस मस्जिद में दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु के प्रवचन का नौ दिवसीय कार्यक्रम बुधवार से शुरू हुआ है. हज़रत इमाम हुसैन की शहादत के स्मरणोत्सव 'अशरा मुबारका' में पीएम मोदी के संबोधन से पहले शिवराज सिंह चौहान ने संबोधन दिया और कहा कि ऐसा अपने मुल्‍क से मोहब्‍बत करने वाला, दूसरों की मदद करने वाला और अनुशासित अगर कोई समाज है तो बोहरा समाज है. वहीं, पीएम मोदी ने बोहरा समुदाय के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस समाज ने स्वच्छता अभियान में बड़ी भूमिका निभाई है. 
 

PM Modi in Dawoodi Bohra's Ashara Mubaraka LIVE UPDATES: 


 - पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में जिस प्रकार प्राचीन भारत की चमक थी, आज New India को वो सम्मान देने का सौभाग्य हमें मिला है. देश के नव निर्माण के लिए हम निरंतर मिलकर आगे बढ़ते रहेंगे, इसी विश्वास के साथ मैं अपनी बात समाप्त करता हूं.

- पीएम मोदी ने कहा कि बीते 4 वर्षों में सरकार ये साफ संदेश देने में सफल हुई है कि जो भी हो वो नियमों के दायरे में हो. GST, Insolvency and Bankruptcy Code जैसे अनेक कानूनों के माध्यम से ईमानदार कारोबारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि देश का व्यापारी और कारोबारी अर्थव्यवस्था की रीढ है. वो देश में रोज़गार पैदा करने वाली महत्वपूर्ण ईकाई है. उसको जितना प्रोत्साहन संभव है दिया जा रहा है. लेकिन ये भी सच है कि पांचों उंगलियां एक समान नहीं होतीं. हमारे बीच से ही ऐसे लोग निकलते हैं जो छल को ही कारोबार मानते है.

- पीएम मोदी ने कहा कि हम जीवन स्तर उठाने में लगे हैं. अभी तक एक करोड़ लोगों को घर दिये गये. हमारा लक्ष्य है कि 2022 तक हर गरीब को घर मिले. उन्होंने कहा कि कल से करोड़ों लोग स्वच्छता से जुड़ेंगे और 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता मुहिम जारी रहेगा. 

-  पीएम मोदी ने कहा कि कल से स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा शुरु हो रहा है. मैं कल खुद देश के स्वच्छाग्रहियों, समाज में स्वच्छता के प्रति जनजागरण करने वाले आप जैसे नागरिकों, धर्मगुरुओं, कलाकारों, उद्यमियों, यानि समाज के हर वर्ग के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करुंगा. उन्होंने कहा कि देश को 2022 तक हर गरीब को घर मिलेगा. 

-   पीएम मोदी ने कहा कि आज हम जिस इंदौर शहर में जुटे हैं, ये तो स्वच्छता के इस आंदोलन का अगुवा है. इंदौर निरंतर स्वच्छता के पैमाने पर देशभर में No.1 रहा है. इंदौर ही नहीं भोपाल ने भी इस बार कमाल किया है. एक प्रकार से पूरे मध्य प्रदेश के मेरे युवा साथी, एक-एक जन इस आंदोलन को गति दे रहे हैं.

- पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान शुरु भले ही सरकार ने किया हो, लेकिन आज इस अभियान को देश की 125 करोड़ जनता चला रही है. गांव-गांव, गली-गली में स्वच्छता के प्रति एक अभूतपूर्व आग्रह पैदा हुआ है. चार वर्ष पहले तक जहां देश के 40% घरों में ही टॉयलेट थे आज ये दायरा 90% से भी अधिक हो गया है.

- पीएम मोदी ने कहा कि बोहरा समाज के साथ मेरा भी रिश्ता बहुत ही पुराना है. मेरा सौभाग्य है कि आपका स्नेह मुझ पर हमेशा रहा. गुजरात का शायद ही कोई गांव हो जहां बोहरा व्यापारी नहीं मिलता हो. मैं जब मुख्यमंत्री था तब कदम-कदम पर बोहरा समाज ने साथ दिया. आपका यही अपनापन मुझे आज यहां खींच लाया है. 

 -  पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान शुरु भले ही सरकार ने किया हो, लेकिन आज इस अभियान को देश की 125 करोड़ जनता चला रही है. गांव-गांव, गली-गली में स्वच्छता के प्रति एक अभूतपूर्व आग्रह पैदा हुआ है.

- पीएम मोदी ने कहा कि इंदौर शहर स्वच्छता के आंदोलन का अगुआ है. इसलिए मैं यहां के नागरिकों, शिवराज जी को अभिनंदन करता हूं. भोपाल के लोगों ने भी कमाल कर दिया. एक-एक लोग ने स्वच्छता में कमाल कर दिया. 

- पीएम मोदी ने कहा कि बोहरा समाज स्वास्थ्य और पोषण पर ज्यादा ध्यान देता है. उन्होंने कहा कि कुपोषण से लड़ाई में भी यह समाज आगे रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि  मैनें कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में बोहरा समाज से सहयोग मांगा था और बोहरा समाज और सय्यद सहाब ने मेरा पूरा साथ दिया था.

PM मोदी बोले, कांग्रेस में एक परिवार के लाभ के लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों की बलि दी जा रही है, विपक्ष पर किए ये 10 वार

-  पीएम मोदी ने कहा कि अब आयुष्मान भारत देश के करीब-करीब 50 करोड़ गरीब भाई-बहनों के लिए संजीवनी बनकर आई है. एक साल में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित करने वाली इस योजना का अभी ट्रायल चल रहा है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि दांडी यात्रा के दौरान पूज्य बापू महात्मा गांधी सैफुद्दीन जी के घर रूके थे, दोनों शांति के लिए प्रतिबद्ध थे. उन्होंने कहा कि बोहरा समाज हमेशा सबको साथ लेकर चलता है. उन्होंने कहा कि देश और मातृभूमिक के प्रति समर्पन की भावना रखता है यह समाज. इस समाज ने समय-समय पर हमारा साथ दिये है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि हम पूरे विश्व को एक परिवार मानने वाले, सबको साथ लेकर चलने की परंपरा का मानने वाले लोग हैं.  हमारे समाज की, हमारी विरासत की, यही शक्ति है जो हमें दुनिया के दूसरे देशों से अलग करती है:

- पीएम मोदी ने कहा कि बोहरा समाज के साथ मेरा भी रिश्ता भी बहुत पुराना रहा है. मैं जब मुख्यमंत्री था तब कदम-कदम पर बोहरा समाज ने साथ दिया. आपका यही अपनापन मुझे आज यहां खींच लाया है. बोहरा समाज के साथ मेरा रिश्ता बहुत पुराना है. मैं एक प्रकार का समाज सदस्य बन गया हूं. आज भई मेरे दरवाजे आपके परिवारजनों के लिए खुले हैं.

आम आदमी पार्टी का बीजेपी पर हमला: देश को मोदी सरकार के संरक्षण में देश को लूटा जा रहा

- पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र के प्रति बोहरा समाज की भूमिका हमेशा अच्छी रही है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि बोहरा समाज पूरे विश्व को भारत की ताकत से परिचय करा रहा है. दुनिया भर में बोहरा समाज फैला है. हमें अपने अतीत पर गर्व है, वर्तमान पर विश्वास है और उज्जवल भविष्य का आत्मविश्वास है.  
-पीएम मोदी ने कहा कि इमाम हुसैन के पवित्र संदेश को आपने अपने जीवन में उतारा है. यहां आना मेरा प्रेरणादायी है. 

-  पीएम मोदी ने कहा कि ‘अशरा मुबारक’ के इस पवित्र अवसर पर भी आपने मुझे यहां आने का मौका दिया, इसके लिए बहुत आभार. मुझे बताया गया है कि टेक्नॉलॉजी के माध्यम से देश और दुनिया के अलग-अलग सेंटर्स से भी समाज के लोग जुड़े हैं, आप सभी का भी मैं अभिनंदन करता हूं. 

माल्या से जेटली की मुलाकात पर कांग्रेस का तंज, देश में 'जब वी मेट' पार्ट-2 चल रही, मोदी जी का नया नारा 'भगोड़ों का साथ लुटेरों का विकास'

अशरा मुबारक में शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उज्जैन देश के सबसे शहरों में से एक है और इसमें दाऊदी बोहरा समाज का काफी महत्वपूर्ण योगदान हैं. अपनो से प्यार और दूसरों की मदद करने में आगे हैं दाऊदी बोहरा समाज. बोहरा समाज ने महिलाओं-बच्चों के लिए बहुत काम किया है. साथ ही इस समाज के लोगों ने इंदौर को साफ और स्वच्छ बनाने में बड़ी भूमिका निभाई है. 

टिप्पणियां
शिवराज सिंह ने कहा कि ऐसा अपने मुल्क से मुहब्बत करने वाला, दूसरों की मदद करने वाला और अनुशासित अगर कोई समाज है तो वह बोहरा समाज है. 
समुदाय के दुनियाभर में बसे हजारों लोग इस धार्मिक कार्यक्रम के लिये खास तौर पर इंदौर पहुंचे हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये अलग-अलग स्थानों पर पुलिस के 4,000 कर्मचारियों की तैनाती की गई है. कई चक्रों की सुरक्षा व्यवस्था के दौरान विशेष कैमरों से पल-पल की गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा रही है. 

VIDEO: बोहरा समाज के प्रवचन में भाग लेने इंदौर पहुंचे पीएम मोदी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement