NDTV Khabar

पीएम मोदी और शी के बीच विस्तृत चर्चा, डोकलाम से लेकर अन्य मुद्दों पर हुई बात

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने सीमा पर शांति सुनिश्चित करने के प्रयास जारी रखने पर सहमति जताई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी और शी के बीच विस्तृत चर्चा, डोकलाम से लेकर अन्य मुद्दों पर हुई बात

पीएम मोदी की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक गति को आगे ले जाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को विस्तृत बातचीत की. बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने सीमा पर शांति सुनिश्चित करने के प्रयास जारी रखने पर सहमति जताई. इसके साथ ही दोनों नेताओं ने अगले साल भारत में अनौपचारिक वार्ता करने पर सहमति भी जताई. दोनों नेताओं ने वुहान में करीब छह सप्ताह पहले हुई अभूतपूर्व अनौपचारिक मुलाकात से द्विपक्षीय संबंधों में आई गति को आगे बढ़ाते हुए भारत और चीन के लोगों के बीच आपसी सहयोग को बढाने के लिए एक नया तंत्र विकसित करने का निर्णय लिया.

यह भी पढ़ें: 6 हफ्ते में PM मोदी का दूसरा चीन दौरा, SCO सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, 10 बड़ी बातें 

यह बैठक शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर हुई और इसमें द्विपक्षीय संबंधों के प्रमुख पहलुओं पर चर्चा हुई. इसमें दोनों देशों द्वारा डोकलाम गतिरोध तथा कई अन्य मसलों से प्रभावित उनके संबंधों में विश्वास बहाल करने का संकल्प प्रतिबिंबित हुआ.


टिप्पणियां

VIDEO: चीन मिले राष्ट्रपति शी से मिले पीए मोदी.

बैठक के बाद मोदी ने ट्वीट किया कि इस साल के एससीओ के मेजबान राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात हुई. हमने द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की. हमारी बातचीत भारत-चीन मित्रता में नई शक्ति प्रदान करेगी. (इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement