NDTV Khabar

PM मोदी से पत्रकार ने पूछा- क्या केदारनाथ में चुनाव जीतने की मन्नत मांगी? तो दिया यह जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद कहा कि भगवान केदारनाथ का आशीर्वाद भारत और संपूर्ण मानव जाति पर बना रहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PM मोदी से पत्रकार ने पूछा- क्या केदारनाथ में चुनाव जीतने की मन्नत मांगी? तो दिया यह जवाब

मीडिया से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

नई दिल्ली:

केदारनाथ धाम (Kedarnath) में स्थित एक गुफा में करीब 17 घंटे ध्यान-साधना करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार सुबह एक बार फिर केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. इससे पहले मोदी ने शनिवार दोपहर दो बजे गुफा में ध्यान-साधना के लिये गये थे जहां उन्होंने रात्रि विश्राम भी किया. पीएम मोदी सुबह गुफा से बाहर आने के बाद छड़ी के सहारे ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी रास्ते पर पैदल चलते हुए मंदिर पहुंचे. इस दौरान रास्ते में उन्होंने बर्फ से ढंकी पहाड़ियों का नजारा लिया तथा कुछ क्षणों तक मंदाकिनी नदी के किनारे एक पत्थर पर भी बैठे रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद कहा कि भगवान केदारनाथ का आशीर्वाद भारत और संपूर्ण मानव जाति पर बना रहे. जब एक पत्रकार ने पीएम मोदी से पूछा कि क्या उन्होंने प्रार्थना के दौरान 'चुनाव में जीत की मन्नत' मांगी है? इस पर पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं कुछ नहीं मांगता. मैं मांगने की प्रवृत्ति से सहमत भी नहीं हूं. क्योंकि उसने आपको मांगने योग्य नहीं बनाया है बल्कि देने योग्य बनाया है. ईश्वर ने उसे देने योग्य क्षमता दी है उसे वह समाज को देना चाहिए.'  उन्होंने कहा, 'भगवान बाबा केदारनाथ का भारत ही नहीं पूरी मानव जाति के लिये, उनके सुख समृद्धि और कल्याण के लिये आशीर्वाद बना रहे.'

बनारस में पीएम मोदी और बीजेपी के लिए मुसीबत बन रहा है ये 27वां 'प्रत्याशी'


साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि केदारनाथ की आध्यात्मिक चेतना की भूमि पर उन्हें कई वर्षों से आने का अवसर मिलता रहा है. उन्होंने केदारनाथ आने की अनुमति देने के लिये चुनाव आयोग का भी आभार जताया और कहा कि इससे उन्हें दो दिन का विराम मिला. केदारनाथ के निकट एक गुफा में बिताये समय का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान वह बाहर के वातावरण से पूरी तरह कटे रहे जहां कोई कम्युनिकेशन नहीं था. 

कांग्रेस के लिए रणनीति बना रही हैं सोनिया गांधी, BJP और PM मोदी को सत्ता से दूर रखने के लिए कर रही हैं काम

उन्होंने कहा कि वहां एक छोटी सी खिड़की से 24 घंटे केदारनाथ के दर्शन होते रहते हैं. केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि विकास एक मिशन है जिसमें प्रकृति, पर्यावरण और पर्यटन का ध्यान रखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि केदारनाथ के काम के लिये एक समर्पित टीम है जो बहुत मुस्तैदी से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी समय-समय पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वहां चल रहे कार्यों की निगरानी करते रहते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि सामान्यत: कपाट खुलने के बाद बहुत लोग दर्शन के लिये पहुंचते हैं लेकिन जो सैकड़ों लोग उन्हें सुविधा प्रदान करते हैं, उनका भी इसमें एक बड़ा योगदान है. 

गहलोत ने केदारनाथ में ध्यान लगाने को लेकर मोदी का मजाक उड़ाया, कहा- भगवान जाने...

पीएम मोदी ने कहा, ‘अब केदारनाथ में काम ठीक चल रहा है और मैं अपेक्षा करता हूं कि लोग सिंगापुर और दुबई जाने के अलावा केदारनाथ तथा भारत के अन्य जगहों पर भी जायें क्योंकि अपने देश में भी देखने लायक काफी कुछ है. उन्होंने मीडिया का भी आभार व्यक्त किया कि चुनाव की व्यस्तता के बावजूद वह केदारनाथ पहुंचे और इससे अच्छा संदेश जायेगा कि केदारनाथ में सुख सुविधायें विकसित हो चुकी हैं.

टिप्पणियां

(इनपुट- भाषा)

Video: आज बद्रीनाथ धाम में दर्शन करेंगे पीएम मोदी



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement