पीएम मोदी ने CAA के विरोध के बीच जवाहर लाल नेहरू को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - तो क्या देश के पहले प्रधानमंत्री भी...

पीएम मोदी ने कहा कि इतने दशकों के बाद भी पाकिस्तान की सोच नहीं बदली है, वहां आज भी अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहे हैं, इसका ताजा उदाहरण ननकाना साहिब में देखने को मिला.

पीएम मोदी ने CAA के विरोध के बीच जवाहर लाल नेहरू को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - तो क्या देश के पहले प्रधानमंत्री भी...

पीएम मोदी ने जवाहर लाल नेहरू को लेकर की टिप्पणी

खास बातें

  • पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
  • नागरिकता कानून के विरोध के बीच भी कांग्रेस को घेरा
  • पीएम मोदी ने अपने भाषण में किया नेहरू का जिक्र
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में दिए  अपने भाषण में देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू का जिक्र करते हुए कांग्रेस पार्टी पर निशाा साधा. उन्होंने कहा कि क्या पंडित नेहरू कम्युनल थे? क्या हिन्दू-मस्लिम में भेद करते थे? क्या वो हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते थे? उन्होंने यह बात नागरिकता संशोधन कानून को लेकर कही. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की हालात को देखते हुए गांधी जी के साथ ही नेहरू जी की भावनाएं भी जुड़ी थी. सभी लोग इस तरह के कानून की बात कहते रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, "इतने दशकों के बाद भी पाकिस्तान की सोच नहीं बदली है, वहां आज भी अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहे हैं, इसका ताजा उदाहरण ननकाना साहिब में देखने को मिला. ये केवल हिन्‍दू और सिखों के साथ नहीं बल्कि वहां अन्य जो अल्पसंख्यक हैं, उनके साथ भी यही हो रहा है."

लोकसभा में विपक्ष से बोले PM मोदी- आपके लिये गांधी जी ट्रेलर हो सकते हैं, हमारे लिये जिंदगी हैं

साथ ही उन्होंने कहा कि 1950 में नेहरू-लियाकत समझौता हुआ, जो भारत-पाकिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यकों के संरक्षण के लिए हुआ. इस समझौते में धार्मिक अल्पसंख्यकों का जिक्र हुआ था. पीएम ने कहा, "5 नवंबर 1950 को इसी संसद में नेहरू जी ने कहा था कि इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि जो प्रभावित लोग भारत में बसने के लिए आये हैं, ये नागरिकता मिलने के अधिकारी हैं और अगर इसके लिए कानून अनुकूल नहीं हैं तो कानून में बदलाव किया जाना चाहिए."

PM मोदी ने विपक्ष दलों पर साधा निशाना, पढ़ी सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की कविता और दाग देहलवी का शेर, देखें VIDEO

इसके अलावा उन्होंने कहा, "कांग्रेस की दिक्कत ये हैं कि वो बाते करती है, झूठे वादे करती है और दशकों तक उन वादों को टालती रहती है. आज हमारी सरकार अपने राष्ट्र निर्माताओं की भावनाओं पर चलते हुए फैसले ले रही है, तो इनकों दिक्कत हो रही है." लोकसभा में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े के महात्मा गांधी पर स्वतंत्रता आंदोलन को ड्रामा करार देने वाले बयान पर विपक्ष का हंगामा मचा. इस पर प्रधानमंत्री ने व्यंग्यात्मक तरीके से कहा, ''बस इतना ही? और कुछ?''. इस पर संसद में विपक्ष 'महात्मा गांधी अमर रहे' का नारा लगाने लगे. जिसके कुछ मिनट बाद पीएम मोदी के सवाल पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''ये तो अभी ट्रेलर है.'' इस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया, ''आपके लिए गांधी ट्रेलर हो सकते हैं... हमारे लिए गांधी जी जिंदगी हैं.''

...जब PM मोदी ने लोकसभा में ली कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी पर चुटकी, देखें VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) ने संसद के निचले सदन लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर अपने भाषण के दौरान विपक्ष के नेता व कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) पर चुटकी ली. उन्होंने अपने शुरुआत के भाषण में कहा, ''माननीय अध्यक्ष जी, जब मैं माननीय अधीर रंजन चौधरी जी को देखता और सुनता हूं तो सबसे पहले किरण रिजिजू को बधाई देता हूं कि उन्होंने जो फिट इंडिया का अभियान चलाया है वह उनका बिल्कुल सटीक उदाहरण देते हैं. वह भाषण भी करते हैं और भाषण के साथ जिम भी करते हैं. यह फिट इंडिया को बल देने के लिए उसका प्रचार-प्रसार के लिए मैं माननीय सदस्य (अधीर रंजन चौधरी) का धन्यवाद करता हूं.''

PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, ''आपके तौर-तरीके से चलते तो राम जन्मभूमि अभी भी विवादित रहती''

बता दें कि पीएम मोदी ने गुरुवार को लोकसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि  लोगों ने सिर्फ एक सरकार बदली है, केवल ऐसा नहीं है, बल्कि सरोकार भी बदलने की अपेक्षा की है. उन्होंने कहा कि हम भी आप लोगों के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी इस देश से अनुच्छेद 370 नहीं हटता. आपके ही तौर-तरीके से चलते, तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: राहुल गांधी ने चुनावी रैली में दिया था 'डंडे मारेंगे' वाला बयान, पीएम मोदी ने दिया संसद में जवाब