NDTV Khabar

PM Modi Maldives Visit: PM मोदी की मालदीव के राष्ट्रपति के साथ हुई चर्चा, 6 समझौतों पर हस्ताक्षर

PM Modi Maldives visit Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शनिवार को कई मुद्दों पर बातचीत की. दोनों देशों ने छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PM Modi Maldives Visit: PM मोदी की मालदीव के राष्ट्रपति के साथ हुई चर्चा, 6 समझौतों पर हस्ताक्षर

PM Modi Maldives visit Updates: दोबारा पीएम बनने के बाद अपने पहले विदेशी दौरे पर मालदीव पहुंचे पीएम मोदी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शनिवार को कई मुद्दों पर बातचीत की.दोनों देशों ने रक्षा और समुद्र समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए. मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर शनिवार को हिंद महासागर के द्वीपीय देश पहुंचे जो भारत द्वारा अपनी 'पड़ोसी पहले' नीति को दी जा रही महत्ता को दर्शाता है. पहला समझौता ज्ञापन (एमओयू) जल विज्ञान संबंधी मामलों के क्षेत्र में सहयोग के लिए किया गया. दूसरा करार स्वास्थ्य के क्षेत्र में किया गया. अन्य समझौते समुद्र मार्ग के जरिए यात्री और मालवाहक सेवाएं स्थापित करने, भारत के केंद्रीय परोक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड तथा मालदीव सीमा शुल्क सेवा के बीच सहयोग पर किए गए.

राष्ट्रीय सुशासन केंद्र, प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग और मालदीव के प्रशासनिक अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण पर मालदीव प्रशासनिक सेवा आयोग के कार्यक्रम के बीच भी सहमति करार पर हस्ताक्षर किए गए. भारतीय नौसेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच भी सूचना साझा करने पर एक तकनीकी समझौता हुआ. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सोलिह ने गर्मजोशी से चर्चा की.

उन्होंने टि्वटर पर कहा, 'परस्पर लाभकारी साझेदारी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह के बीच बैठक में गर्मजोशी से चर्चा हुई. विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाकर हमारे खास रिश्ते को और मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित है.'  दोनों नेताओं ने एक तटीय निगरानी रडार प्रणाली और मालदीव रक्षा बलों के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. बातचीत के बाद मोदी ने कहा कि भारत, मालदीव में जिन विभिन्न  परियोजनाओं पर काम कर रहा है उनका ध्यान लोगों की जिंदगियों पर प्रभाव छोड़ने पर है. उन्होंने कहा कि भारत मालदीव के दक्षिणी हिस्से में एक मस्जिद के निर्माण पर राजी हो गया है जहां एक शहरी विकास केंद्र बनाया जाना है.

उन्होंने बताया कि दोनों देश कोच्चि और मालदीव के बीच नौका सेवा शुरू करने पर भी सहमत हो गए है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मालदीव में रुपे कार्ड शुरू करने से द्वीपीय देश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. मोदी ने कहा, 'मालदीव में रक्षा सेवाओं को मजबूत बनाने पर बातचीत हुई. भारत मालदीव के साथ मजबूत रिश्ता चाहता है और मानता है कि एक मजबूत तथा समृद्ध मालदीव क्षेत्र के हित में होगा.' उन्होंने कहा कि समुद्री और रक्षा संबंध शीर्ष प्राथमिकता है और रडार प्रणाली समुद्री सुरक्षा को मजबूती प्रदान करेगी. उन्होंने कहा कि भारत हर संभव तरीके से मालदीव की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है.

PM Modi Maldives visit updates:
 


Jun 08, 2019
20:02 (IST)
पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज पीपुल्स मजलिस में उपस्थित होकर बहुत खुश हूं. मोहम्मद नशीद के मालदीव के संसदीय स्पीकर बनने के बाद मुझे पहली बार आमंत्रित करने का यह निर्णय लिया गया था. इस गेस्चर ने हर भारतीय के दिल को छू लिया है.
Jun 08, 2019
18:45 (IST)
मालदीव की संसद में पीएम मोदी ने कहा कि मेरे दूसरे कार्यकाल के पहले विदेशी दौरे पर आपके सुंदर देश मालदीव आने का मुझे सौभाग्य प्राप्त हुआ. इस अवसर और आपके शानदार मेहमाननवाजी के लिए मैं मालदीव सरकार को बधाई देता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि मालदीव के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित करके आपने मुझे ही नहीं बल्कि पूरे भारतवर्ष को गौरव दिया है. यह सम्मान मेरे लिए हर्ष और गौरव का विषय है. दोनों देशों को हिंद महासागर की लहरों ने सांस्कृतिक संबंधों में बांधा है. 
Jun 08, 2019
18:31 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव का सर्वोच्च सम्मान 'रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन' से नवाजा गया.
Jun 08, 2019
18:28 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह को टीम इंडिया के हस्ताक्षर वाला बल्ला गिफ्ट किया.
Jun 08, 2019
17:55 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह के बीच माले में हुई बैठक.
Jun 08, 2019
17:50 (IST)
माले में रिपब्लिक स्क्वायर में पीएम नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.
Jun 08, 2019
17:48 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव द्वारा अपने सर्वोच्च सम्मान 'रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन' से सम्मानित किया जाएगा.
Jun 08, 2019
17:47 (IST)
दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले विदेशी दौरे पर मालदीव पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी. 
No more content
टिप्पणिया

Advertisement