NDTV Khabar

BRICS शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच इससे पहले गत अक्टूबर में भारत में अनौपचारिक बैठक हुई थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BRICS शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (फाइल फोटो)

ब्रासीलिया:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच इससे पहले गत अक्टूबर में भारत में अनौपचारिक बैठक हुई थी. मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आये हुए हैं. मोदी ने इस शिखर सम्मेलन के इतर शी के साथ यह मुलाकात की. यह शिखर सम्मेलन आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा.

गृहमंत्री अमित शाह बोले- महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लाना इसलिए जरूरी था क्योंकि...


बताते चले कि तीसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए शी चिनफिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता दिया, जिसे पीएम ने कबूल लिया है. हालांकि इस मसले पर तारीख बाद में मुक़र्रर की जाएगी. ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की.

दोनों नेताओं के बीच 11-12 अक्टूबर को चेन्नई के समीप मामल्लापुरम में दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन हुआ था. उस दौरान दोनों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी और आतंकवाद, कट्टरपंथ से संयुक्त रूप से लड़ने, द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश को बढ़ाने का निश्चय प्रकट किया था.

टिप्पणियां

पीएम मोदी ने की Jamia की तारीफ, कहा- जामिया ने देश की एकता को मजबूत करने में ''महत्वपूर्ण योगदान'' दिया

ब्रासीलिया में दोनों नेताओं के बीच यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब महज कुछ दिन पहले ही भारत ने चीन समर्थित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) से नहीं जुड़ने का फैसला किया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement