पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैकरॉन से की मुलाकात, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन से मुलाकात के दौरान रणनीतिक संबंधों, आतंकवाद की रोकथाम और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर रिश्तों को और आगे बढ़ाने पर जोर दिया.

पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैकरॉन से की मुलाकात, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर हुई चर्चा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन के साथ पीएम नरेंद्र मोदी

पेरिस:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन से मुलाकात की और अतंरराष्ट्रीय तथा परस्पर हितों के मुद्दों पर चर्चा के साथ ही रणनीतिक संबंधों, आतंकवाद की रोकथाम और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर रिश्तों को और आगे बढ़ाने पर जोर दिया. दोनों नेताओं ने पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एलिसी पैलेस में मुलाकात की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दोनों नेताओं की मुलाकात की कुछ तस्वीरों के साथ ट्वीट किया, 'नई गर्मजोशी और मित्रता की प्रतीक वाली एक मुलाकात. PM@NarendraModi ने पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन से मुलाकात की.' प्रधानमंत्री मोदी रूस की अपनी यात्रा के बाद फ्रांस पहुंचे. रूस में उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता की और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में शामिल हुए. रूस से पहले पीएम मोदी ने जर्मनी और स्पेन की भी यात्रा की और वहां शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता की.

फ्रांस की अपनी यात्रा से पहले मोदी ने कहा था, 'फ्रांस हमारा एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है. मैं राष्ट्रपति मैकरॉन से मिलने और परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करने को उत्सुक हूं. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों और सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता, कई बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं में भारत की सदस्यता, आतंकवाद रोधी सहयोग, जलवायु परिवर्तन और इंटरनेशनल सोलर अलायंस पर समन्वय सहित कई महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर मैं फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूंगा.' फ्रांस भारत का नौवां सबसे बड़ा निवेश साझेदार है. वह रक्षा, अंतरिक्ष, परमाणु और नवीकरणीय ऊर्जा, शहरी विकास और रेल के क्षेत्र में भारत के विकास संबंधी कदमों में एक प्रमुख साझेदार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव में जीत मिलने पर मैकरॉन को फोन करके बधाई दी थी और कहा था कि वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. 39-वर्षीय मैकरॉन ने पिछले महीने फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचा था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)