पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने व्यापार तथा निवेश, रक्षा एवं समुद्री मोर्चों पर द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की.

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी और जोको विडोडो

खास बातें

  • इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों से अलग-अलग बैठक
  • जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर हुई दोनों नेताओं से मुलाकात
  • व्यापार, निवेश, रक्षा एवं समुद्री मोर्चों समेत कई मुद्दों पर चर्चा
जापान:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों से अलग-अलग बैठक की और द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने, व्यापार तथा निवेश में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो (Joko Widodo) के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने व्यापार तथा निवेश, रक्षा एवं समुद्री मोर्चों पर द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन मोदी की यह पहली आधिकारिक बैठक थी. यह दो दिवसीय सम्मेलन 29 जून को समाप्त होगा. 

G-20 समिट का आखिरी दिन: दिल्ली रवाना होने से पहले कई देशों के मुखिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, 'जी-20 शिखर सम्मेलन में दूसरे दिन की शुरुआत एक मूल्यवान मित्र से मुलाकात के साथ. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ भारत-इंडोनेशिया सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ एक अहम बैठक की. व्यापार, निवेश, रक्षा, समुद्र, अंतरिक्ष और हिंद-प्रशांत पर सहयोग के विस्तार पर चर्चा की.' 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी संग ली सेल्फी, ट्वीट कर लिखा- 'कितना अच्छा है मोदी'

इसके तुरंत बाद ही मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो से मुलाकात की. कुमार ने ट्वीट किया, 'करीबी एवं बहुमुखी कूटनीतिक साझेदारी को मजबूत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने द्विपक्षीय संबंधों, जलवायु परिवर्तन, व्यापार, निवेश, कृषि और जैव-ईंधन में विशेष सहयोग को लेकर व्यापक चर्चा की.' प्रधानमंत्री आज तुर्की और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित कई नेताओं से मुलाकात की थी. (इनपुट: भाषा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: ब्रिक्स देशों की बैठक में बोले पीएम मोदी- दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा आतंकवाद