NDTV Khabar

क्षेत्रीय संपर्क के विस्तर के लिए बिम्सटेक में मिलजुल कर काम करने को प्रतिबद्ध है भारत : मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि क्षेत्र में कोई ऐसा देश नहीं है जो आतंकवाद तथा सीमापारीय-राष्ट्रीय अपराध का शिकार नहीं बना हो.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्षेत्रीय संपर्क के विस्तर के लिए बिम्सटेक में मिलजुल कर काम करने को प्रतिबद्ध है भारत : मोदी 

पीएम मोदी ने की क्षेत्रीय संपर्क के विस्तर की बात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत अपने आसपास के देशों के बीच क्षेत्रीय संपर्क सुविधाओं के विस्तार व आतंकवाद और मादक द्रव्यों की तस्करी को रोकने के लिए बिम्सटेक क्षेत्रीय समूह के सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है. यहां चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को यहां संबोधित करते हुए मोदी ने मानवीय सहायता व आपदा राहत कार्यों में ‘सहयोग और समन्वय’ का भी आह्वान किया. नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने कहा कि क्षेत्र में कोई ऐसा देश नहीं है जो आतंकवाद तथा सीमापारीय-राष्ट्रीय अपराध का शिकार नहीं बना हो. आतंकवाद के नेटवर्क से मादक द्रव्य की तस्करी जैसे अपराध भी जुड़े हैं.

टिप्पणियां

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बिम्सटेक की रूपरेखा के तहत मादक द्रव्य जैसे विषयों पर सम्मेलन की मेजबानी करने को तैयार है. बिम्सटेक भारत, बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाइलैंड, भूटान और नेपाल जैसे देशों का क्षेत्रीय समूह है. वैश्विक आबादी में इस समूह का हिस्सा 22 प्रतिशत है. समूह का सामूहिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2,800 अरब डॉलर है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे न केवल सभी बिम्सटेक देशों के साथ राजनयिक संबंध हैं, बल्कि हम सभ्यता, इतिहास, कला, भाषा, व्यंजन और साझा संस्कृति के जरिये एक दूसरे से मजबूती से जुड़े हैं.


मोदी ने कहा कि भारत डिजिटल संपर्क के क्षेत्र में श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल के साथ राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क का विस्तार करने को प्रतिबद्ध है. शिखर सम्मेलन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना तथा थाइलैंड, भूटान तथा म्यामां के नेताओं ने भी भाग लिया. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement