NDTV Khabar

पीएम मोदी ने कहा- युगांडा और भारत का संबंध दोनों के लिए फायदेमंद, बनाएंगे गांधी विरासत केन्द्र

पीएम मोदी ने कहा, 'यदि मैं भारत-युगांडा संबंधों की तुलना करता हूं, तो मैं देखता हूं कि यह हम दोनों के लिए फायदेमंद है'.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने कहा- युगांडा और भारत का संबंध दोनों के लिए फायदेमंद, बनाएंगे गांधी विरासत केन्द्र

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आतंकवाद और चरमपंथ से लड़ने के लिए अफ्रीका के साथ अपना सहयोग और संयुक्त क्षमता का विस्तार करेगा.

नई दिल्ली : युगांडा दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत आतंकवाद और चरमपंथ से लड़ने के लिए अफ्रीका के साथ अपना सहयोग और संयुक्त क्षमता का विस्तार करेगा. भारत को अफ्रीका का साझेदार होने पर गर्व है और इस मामले में युगांडा अफ्रीकी महाद्वीप पर केंद्रीय महत्व रखता है . पीएम ने कहा कि युगांडा के जिन्जा में उस पवित्र स्थल पर हम ‘ गांधी विरासत केन्द्र’ का निर्माण करेंगे , जहां फिलहाल महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित है. इससे पहले युगांडा-भारत बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "यदि मैं भारत-युगांडा संबंधों की तुलना करता हूं, तो मैं देखता हूं कि यह हम दोनों के लिए फायदेमंद है". उन्होंने कहा, "लेकिन अभी हम पीछे है और इसे दुरुस्त करने के लिए हमें रणनीति बनाने की जरूरत है". युगांडा के राष्ट्रपति द्वारा भारत और युगांडा के बीच व्यापार अंसुतलन की बात को सही बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत और युगांडा के बीच व्यापार घाटे के मुद्दे को हल करने के लिए भारत कदम उठाने के लिए तत्पर है". पीएम ने व्यापार समुदाय से भारत और युगांडा के बीच व्यापार करने के लिए अनुकूल स्थितियों का पूर्ण रूप से फायदा उठाने का आह्वान किया.

आखिर क्यों पीएम मोदी रवांडा को दीं 200 गायें, जानें क्या है इसका महत्व

पीएम मोदी ने कहा,"भारत युगांडा के साथ क्षमता निर्माण, मानव संसाधन विकास, कौशल विकास, नवाचार और इस देश में उपलब्ध प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों के मूल्यों को अधिक महत्व देने के लिए साथ काम करने को तैयार है." उन्होंने नवाचार पर जोर देते हुए कहा कि इसके बिना दुनिया आगे नहीं बढ़ सकती. उन्होंने कहा, "अगर युगांडा और भारत के युवा साथ कार्य करते हैं तो युगांडा आगे बढ़ सकता है" . उन्होंने कहा कि पूर्वी अफ्रीकी देश अफ्रीका के संपूर्ण विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. वहीं युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने दोनों देशों के व्यापार समुदाय से व्यापार और निवेश को बढ़ाने के लिए उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "आप सही वक्त पर सही जगह पर हैं।" पिछले 20 वर्षो में युगांडा का दौरा करने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं. (इनपुट- भाषा, आईएएनएस) 

टिप्पणियां

एक और 'ऐतिहासिक' यात्रा : रवांडा जाने वाले पहले प्रधानमंत्री बनेंगे पीएम मोदी, तोहफे में देंगे 200 गायें   

पीएम मोदी पहुंचे रवांडा, 200 गाय देंगे दान में​




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement