नीतीश कुमार ने नए भारत और नए बिहार में बड़ी भूमिका निभाई है: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में NDA के चेहरे के तौर पर नीतीश कुमार के नाम का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने नए भारत और नए बिहार के लिए बड़ी भूमिका निभाई है.

नीतीश कुमार ने नए भारत और नए बिहार में बड़ी भूमिका निभाई है: PM मोदी

PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बिहार में एलपीजी पाइपलाइन परियोज का उद्घाटन किया

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में NDA के चेहरे के तौर पर नीतीश कुमार के नाम का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने नए भारत और नए बिहार के लिए बड़ी भूमिका निभाई है. पीएम मोदी ने कहा कि बिहार कई सालों तक विकास के मामले में पीछे था. अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि कुछ साल पहले जब बिहार के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई थी, तो उसमें बहुत फोकस राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर पर था. उन्होंने कहा, "एक समय था जब सड़क संपर्क, इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे विषयों पर बिहार में चर्चा नहीं की जाती थी. अपनी भौगोलिक परिस्थ्तियों के कारण बिहार को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. लेकिन नीतीश कुमार ने एक नए भारत, एक नए बिहार की दिशा में काम करके हम सबके उद्देश्य में बड़ी भूमिका निभाई. 

यह भी पढ़ें: 'मनरेगा मैन' रघुवंश प्रसाद के निधन पर PM मोदी ने कहा- उनका मन जद्दोजहद में था

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब बिहार में LPG गैस कनेक्शन होना बड़े संपन्न लोगों की निशानी होता था. एक-एक गैस कनेक्शन के लिए लोगों को सिफारिशें लगवानी पड़ती थीं. जिसके घर गैस होती थी, वो माना जाता था कि बहुत बड़े घर-परिवार से है, लेकिन बिहार में अब ये अवधारणा बदल चुकी है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते केसों को लेकर बोले PM मोदी - जब तक दवाई नहीं, तब तक...

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश और बिहार, उस दौर से बाहर निकल रहा है जिसमें एक पीढ़ी काम शुरू होते देखती थी और दूसरी पीढ़ी उसे पूरा होते हुए. नए भारत, नए बिहार की इसी पहचान, इसी कार्यसंस्कृति को हमें और मजबूत करना है. बिहार सहित पूर्वी भारत में ना तो सामर्थ्य की कमी है और ना ही प्रकृति ने यहां संसाधनों की कमी रखी है. बावजूद इसके बिहार और पूर्वी भारत विकास के मामले में दशकों तक पीछे ही रहा. इसकी बहुत सारी वजहें राजनीतिक थी, आर्थिक थीं, प्राथमिकताओं की थीं. उन्होंने कहा कि आज जब देश के अनेकों शहरों में CNG पहुंच रही है, PNG पहुंच रही है,तो बिहार के लोगों को पूर्वी भारत के लोगों को भी ये सुविधाएं उतनी ही आसानी से मिलनी चाहिए.  उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत पूर्वी भारत को पूर्वी समुद्री तट के पारादीप और पश्चिमी समुद्री तट के कांडला से जोड़ने का भागीरथ प्रयास शुरु हुआ. करीब 3 हजार किमी लंबी पाइपलाइन से 7 राज्यों को जोड़ा जा रहा है जिसमें बिहार का प्रमुख स्थान है. 

यह भी पढ़ें: 'मार्कशीट' छात्रों के लिए 'प्रेशर शीट' और परिवार के लिए 'प्रेस्टिज शीट' बन गई थी, NEP में इसे हटाने का प्रयास: PM मोदी

अपने भाषण की शुरुआत उन्होंने रघुवंश सिंह को नमन करते हुए की. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे कार्यक्रम के शुरुआत में मुझे एक दु:खद खबर आपके साथ साझा करना है. बिहार के दिग्गज नेता श्रीमान रघुवंश प्रसाद सिंह हमारे बीच नहीं रहे हैं. मैं उनको नमन करता हूं. रघुवंश बाबू के जाने से बिहार और देश की राजनीति में शून्य पैदा हुआ है. उन्होंने कहा कि रघुवंश सिंह जिन आदर्श को लेकर चले थे, जिनके साथ चले थे, उनके साथ चलना उनके लिए संभव नहीं रहा था. पीएम मोदी ने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री को रघुवंश सिंह ने अपनी एक विकास के कामों की सूची भेज दी. उस चिट्ठी में बिहार के लोगों की, बिहार के विकास की चिंता प्रकट होती है. 

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को 16000 करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी : सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बिहार में एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के एक खंड और दो बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन किया. इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और बांका और चंपारण जिले में दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि गैस पाइपलाइन परियोजना से बिहार में उर्वरक , बिजली और इस्पात क्षेत्र के उद्योगों को बढावा मिलेगा और सीएनजी आधारित स्वच्छ यातायात प्रणाली का भी लाभ होगा तथा रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.