NDTV Khabar

पीएम मोदी ने भूटान के छात्रों से कहा, उम्मीद है कि एक दिन आपमें से कोई इंजीनियर,वैज्ञानिक बनेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की रॉयल युनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोग कड़ी मेहनत करके इस हिमालय क्षेत्र के देश को और ऊंचाई तक ले जाएं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने भूटान के छात्रों से कहा, उम्मीद है कि एक दिन आपमें से कोई इंजीनियर,वैज्ञानिक बनेगा

पीएम मोदी ने भूटान के रॉयल युनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित किया

खास बातें

  1. दो दिन यात्रा पर भूटान गए हैं पीएम
  2. 10 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर
  3. आज शाम वापस आएंगे पीएम मोदी
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की रॉयल युनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोग कड़ी मेहनत करके इस हिमालय क्षेत्र के देश को और ऊंचाई तक ले जाएं. उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए इससे अच्छा मौका और नहीं मिलेगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दूसरा भूटान दौरा है और दोबारा सत्ता संभालने का बाद यह पहला मौका है. पीएम मोदी ने भूटान की राजधानी थिंपू स्थित युनिवर्सिटी के छात्रो से कहा, अपनी मेहनत के दम पर भूटान नई ऊंचाइयों को छू रहा है, आपके भारतीय दोस्त न सिर्फ आपको देखते हैं और न सिर्फ खुशी से गर्व करते हैं वह आपसे सीखते हैं और आपके साझीदार भी हैं.'

भूटान के साथ 10 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, पीएम मोदी बोले- मिलकर आगे बढ़ रहे दोनों देश


पीएम मोदी ने कहा, 'आज दुनिया पहले से ज्यादा मौके दे रही है. आपके पास कुछ अलग करने की संभवाना और शक्ति है, जो आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित करेगा. अपने अंदर की आवाज को पहचानिए और इसके साथ पूरी लगन से जुट जाइये'.  भारत के अतंरिक्ष कार्यक्रम का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भूटान भी अपना सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. यह बहुत खुशी की बात है कि भूटान के युवा वैज्ञानिक भारत जाएंगे और वहां पर सैटेलाइट की डिजाइन और लॉचिंग पर काम करेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि वह उम्नीद करते हैं कि यहां बैठे छात्रों में से कोई वैज्ञानिक, इंजीनियर और आविष्कारक बनेगा. 

भूटान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शाही स्वागत, देखें तस्वीरें और Video

टिप्पणियां

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान अपनी किताब एग्जाम वॉरियर्स का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने परीक्षा के भय से बाहर को छात्रों को सीख दी है. उन्होंने कहा, 'क्या मैं एक बात बता सकता हूं? इसमें ज्यादातर बातें भगवान बुद्ध की दी हुई शिक्षाओं पर मैंने लिखी हैं खासकर  सकारात्मकता का महत्व, डर से बाहर आना,  वर्तमान में जीना जैसी बातें हैं. आपको बता दें कि शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के पीएम से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान 10 समझौंते पर हस्ताक्षर किए गए. इसमें स्पेस रिसर्च, उड्डयन, आईटी, ऊर्जा और शिक्षा शामिल हैं. इससे साथ ही पीएम मोदी ने भूटान में रूपे कार्ड को भी लांच किया है. आज शाम तक वह भारत वापस आ जाएंगे. 


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... TikTok Viral Video: दीपिका पादुकोण ने ऐसे बनाया लोगों को बेवकूफ, जमीन पर मारा पैर और यूं हाथ में आ गया डंडा

Advertisement