NDTV Khabar

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास 14 सितंबर को, पीएम मोदी- शिंजो आबे रखेंगे आधारशिला

परियोजना पर करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये का खर्चा आएगा, इसके पूरा होने का लक्ष्य दिसंबर 2023 तय किया गया है.

39 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास 14 सितंबर को, पीएम मोदी- शिंजो आबे रखेंगे आधारशिला

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: मोदी सरकार देश में बुलेट ट्रेन का सपना साकार किए जाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे 14 सितंबर को गुजरात के शहर में प्रस्तावित अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल नेटवर्क के लिए आधारशिला रखेंगे. रेलवे के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. हाई स्पीड रेल नेटवर्क को आम तौर पर बुलेट ट्रेन कहा जाता है. बुलेट ट्रेन में 750 यात्रियों के सवार होने की क्षमता होती है. इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय सात घंटे से घटकर से तीन घंटे रह जाएगा.

परियोजना पर करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. इसके लिए जापान आंशिक रूप से वित्तीय मदद कर रहा है. इसके पूरा होने का लक्ष्य दिसंबर 2023 तय किया गया है. हालांकि अधिकारियों ने कहा है कि ऐसे संकेत हैं कि सरकार समय सीमा घटा कर वर्ष 2022 कर सकती है.

पढ़ें: बुलेट्र ट्रेन में यात्रियों को मिलेगा समुद्र के नीचे की यात्रा का रोमांच

ट्रेन मार्ग में 12 रेलवे स्टेशनों में से प्रत्येक पर केवल 165 सेकेंड के लिए रुकेगी. मुंबई में बोइसार और बीकेसी के बीच 21 किलोमीटर की सुरंग बनायी जाएगी. इसका सात किलोमीटर का हिस्सा पानी के भीतर होगा.

यह भी पढ़ें: दिल्ली से कोलकाता के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, बिहार-यूपी में भी स्टॉपेज

समूची लाइन करीब 20 मीटर की ऊंचाई से गुजरेगी, जिससे भूमि अधिग्रहण कम होगा. 508 किलोमीटर लंबे मार्ग पर कुल 12 स्टेशन होंगे जिनमें चार महाराष्ट्र में और आठ गुजरात में होंगे.

VIDEO : बुलेट ट्रेन कितनी जरूरी?


आधारशिला रखने के बाद भारतीय पक्ष और जापान एक्सटर्नल ट्रेड आर्गेनाइजेशन (जेईटीआरओ) तथा जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के प्रतिनिधियों सहित जापानी प्रतिनिधिमंडल के बीच निवेश बैठक भी होगी.
(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement