NDTV Khabar

पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर जारी तनाव के बीच PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर की बात

पाकिस्तान के साथ कश्मीर को लेकर जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. मोदी और ट्रंप के बीच हुई बातचीत
  2. द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर चर्चा
  3. सीमापार से होने वाले आतंकवाद पर भी बात
नई दिल्ली:

पाकिस्तान के साथ कश्मीर को लेकर जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की. दोनों के बीच लगभग 30 मिनट तक बात हुई. इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों एवं आपसी सहयोग को लेकर भी चर्चा हुई. दोनों नेताओं के बीच सीमापार से होने वाले आतंकवाद को लेकर भी बात हुई. सरकार की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि मोदी और ट्रंप के बीच 30 मिनट तक बातचीत 'गर्मजोशी भरी और सौहार्दपूर्ण' तरीके से हुई और इसमें द्विपक्षीय, क्षेत्रीय मामले शामिल थे.

कश्मीर में सुरक्षा बलों की भारी तैनाती के बीच पाक पीएम इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से लगाई गुहार

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप से पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि 'कुछ नेताओं द्वारा' भारत के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी क्षेत्रीय शांति के लिए लाभकारी नहीं है. इस दौरन पीएम मोदी ने मोदी ने आतंकवाद एवं हिंसा मुक्त माहौल बनाने और सीमापार से आतंकवाद पर रोक लगाने के महत्व को भी रेखांकित किया.


अगर पीएम मोदी चाहें तो कश्मीर मुद्दे पर हम मध्यस्थता करने को तैयार : डोनाल्ड ट्रंप

पीएम मोदी ने ट्रंप के साथ बातचीत के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की भारत विरोधी बयानों का परोक्ष रूप से जिक्र किया एवं कहा कि भारत के खिलाफ हिंसा के लिए इस तरह भड़काना शांति के अनुकूल नहीं है. क्षेत्रीय स्थिति के संदर्भ में मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा भारत के विरूद्ध हिंसा के लिए भड़काना और बयानबाजी करना शांति के अनुकूल नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबी, निरक्षरता एवं रोग के खिलाफ इस संघर्ष में साथ देने वाले किसी भी देश के साथ सहयोग करने के भारत के संकल्प को दोहराया. 

टिप्पणियां

मोदी ने अफगानिस्तान की आजादी का 100 वां साल होने की बात की ओर ध्यान दिलाते हुए ‘अंखड, सुरक्षित, लोकतांत्रिक और पूर्णत: स्वतंत्र अफगानिस्तान' के लिए भारत के पुराने और दृढ़ संकल्प को दोहराया. बातचीत के दौरान मोदी ने जून में जी -20 के मौके पर ओसाका में ट्रंप के साथ अपनी मुलाकात का भी जिक्र किया. बयान में कहा गया, 'ओसाका की अपनी द्विपक्षीय बातचीत का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि भारत के वाणिज्य मंत्री और अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि परस्पर लाभ के लिए द्विपक्षीय व्यापार संभावनाओं पर चर्चा के मकसद से शीघ्र ही बैठक करेंगे.'

(इनपुट: भाषा से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement