NDTV Khabar

लाल किले से पीएम मोदी ने पूछा, अनुच्छेद 370 इतना ही जरूरी था तो इसे टेंपरेरी क्यों बनाए रखा

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा,  'अनुच्छेद 370 और 35 ए के कारण कुछ रुकावटें भी आई हैं. आज देश का नागरिक गर्व कह सकता है कि वन नेशन, वन कांस्टीट्यूशन. जीएसटी के माध्यम से हमने वन नेशन और न टैक्स के सपने का साकार किया'.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लाल किले से पीएम मोदी ने पूछा, अनुच्छेद 370 इतना ही जरूरी था तो इसे टेंपरेरी क्यों बनाए रखा

प्रधानमंत्री मोदी लाल किला से देश को संबोधित करते हुए

खास बातें

  1. देश मना रहा है आजादी के 72 साल
  2. पीएम मोदी ने लाल किले से किया संबोधित
  3. सरकार की उपलब्धियां गिनाईं
नई दिल्ली:

देश आजादी के 72 वां साल  मना रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने लाल किला से देश को संबोधित करते हुए कहा कि नई सरकार के आते ही हमने 10 हफ्ते के अंदर अनुच्छेद 370 और 35 ए हटा दिया. पीएम मोदी ने कहा कि हम न समस्या को पालते हैं और न टालते हैं. हर किसी को इंतजार था कि इसको कौन करे. देशवासियों ने हमें यह मौका दिया और आपने जो जिम्मेदारी दी है उसे पूरा करने आए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नागरिकों की आशा आकांक्षाएं पूरी हों यह सबकी जिम्मेदारी है. पिछले 70 सालों में वहां पर आतंकवाद को बढ़ावा दिया गया और वंशवाद को पाला-पोषा गया है. वहां की जनजातियों को अधिकार मिलना चाहिए. सफाई कर्मचारियों के कानूनी अधिकार पर रोक लगा दी गई दी थी. आजादी के बाद जो लोग आए उनकी कोई गलती नहीं थी. उनकी भी चिंता करनी है. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के लिए प्रेरक बन सकता है.  पीएम मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए राजनीति के गलियारों में चुनाव के तराजू से तौलने वाले जो लोग 370 के पक्ष में वकालत करते हैं उनसे देश पूछ रहा है कि अगर यह इतना महत्वपूर्ण है तो 70 साल तक आप लोगों ने इससे टेंपरेरी क्यों बनाए रखा. लेकिन आप भी जानते थे कि जो हुआ यह सही नहीं था लेकिन आप में सुधार करने की हिम्मत नहीं थी. लेकिन मेरी लिए देश  का भविष्य ही सब कुछ है राजनीतिक भविष्य कुछ भी नहीं था.

टिप्पणियां

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा,  'अनुच्छेद 370 और 35 ए के कारण कुछ रुकावटें भी आई हैं. आज देश का नागरिक गर्व कह सकता है कि वन नेशन, वन कांस्टीट्यूशन. जीएसटी के माध्यम से हमने वन नेशन और न टैक्स के सपने का साकार किया. ऊर्जा के क्षेत्र में भी हमने वन नेशन और वन ग्रिड के सपने का को साकार किया है. हम अब इस पर भी चर्चा कर रहे हैं वन नेशन और वन इलेक्शन.' 


इससे पहले तीन तलाक का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने नई सरकार आते ही हमने 10 हफ्ते में तीन तलाक पर बैन लगा दिया. पहले मुस्लिम माताएं बहनें इस डर में जीती थीं कि कहीं उनको तीन तलाक न दे दिया जाए. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. दुनिया के कई मुस्लिम देशों ने इसको हटा दिया था लेकिन हमारे देश में किन्हीं कारणों से इसको हटाया गया.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement