NDTV Khabar

दावोस में विश्व आर्थिक मंच के पहले दिन पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

विश्व आर्थिक मंच का यह सालाना सत्र 22 जनवरी से शुरू होकर पांच दिन चलेगा. सम्मेलन में 70 देशों के प्रमुख भाग लेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दावोस में विश्व आर्थिक मंच के पहले दिन पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली/जिनेवा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह दावोस में शुरू होने वाले विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) शिखर सम्मेलन के पहले दिन पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का शिखर सम्मेलन में प्रमुख वक्ता के तौर पर संबोधन होगा. डब्ल्यूईएफ का यह सालाना सत्र 22 जनवरी से शुरू होकर पांच दिन चलेगा. सम्मेलन में 70 देशों के प्रमुख भाग लेंगे. डब्ल्यूटीओ, आईएमएफ और विश्व बैंक सहित प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 38 प्रमुख भी इसमें उपस्थित होंगे. इसके अलावा विभिन्न देशों के 2,000 कंपनियों के सीईओ भी इसमें शिरकत करेंगे. भारत से 100 से अधिक उद्योगपति एवं प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे. शिखर सम्मेलन में स्वागत भोज का आयोजन भारत की ओर से किया गया जाएगा.

यह भी पढ़ें : विश्व आर्थिक मंच में पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात भी संभव

जिनेवा में शिखर सम्मेलन के आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा करते हुए डब्ल्यूईएफ ने कहा है कि इस साल सम्मेलन में वैश्विक नेताओं की सबसे ज्यादा उपस्थिति होगी. सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा, पर्यावरण और वैश्विक अर्थव्यवस्था जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी. पांच दिन तक चलने वाले सत्र में 400 सत्र होंगे. इस सम्मेलन में महिलाओं का अनुपात भी अब तक के सम्मेलनों के मुकाबले सबसे ज्यादा होगा. सम्मेलन में सह-अध्यक्षता महिलाएं ही करेंगी, जिनमें भारत की चेतना सिन्हा और आईएमएफ की क्रिस्टिन लेगार्ड शामिल हैं.

टिप्पणियां
VIDEO : आर्थिक मोर्चे पर कितनी सफल रही है मोदी सरकार?
पीएम मोदी के साथ छह केंद्रीय मंत्री, दो राज्यों के मुख्यमंत्री और 100 से अधिक कंपनियों के सीईओ सम्मेलन में भाग लेने पहुंचेगे. उनके नेतृत्व में इस सम्मेलन में भाग लेने वाला यह चौथा सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल होगा. इसमें अमेरिका का सबसे बड़ा 780 सदस्यों का, ब्रिटेन से 266, स्विटजरलैंड से 233 और चीन से 118 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भाग लेगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement