कोरोनावायरस संकट पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 16 और 17 जून को चर्चा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ देश में कोरोनावायरस के संकट पर चर्चा करेंगे.

कोरोनावायरस संकट पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 16 और 17 जून को चर्चा करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ देश में कोरोनावायरस के संकट पर चर्चा करेंगे. देश में दो महीने से ज्यादा समय तक रहे लॉकडाउन में अब ढील दे दी गई है और कोरोना के मामलों में दिनों दिन तेज वृद्ध‍ि दर्ज की जा रही है. सूत्रों के अनुसार 16 और 17 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह बैठक होगी.

देश में प्रतिदिन कोरोनावायरस के करीब 10000 नए मामले सामने आए रहे हैं और संक्रमितों का आंकड़ा 3 लाखर के पार हो चुका है. वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है. आध‍िकारिक आंकड़ों के अनुसार करीब 8500 लोगों की मौत इस वायरस के संक्रमण से हो चुकी है.

घनी आबादी वाले दिल्ली और मुंबई सबसे ज्यादा प्रभावित हैं और यहां अस्पतालों पर बहुत ज्यादा दबाव है. 

दिल्ली में स्थिति विशेष रूप से गंभीर है क्योंकि यहां की आम आदमी पार्टी सरकार का अनुमान है कि जुलाई के अंत तक यहां कोरोना के मामलों में 20 गुना बढ़ोतरी होगी और यह 5.5 लाख तक पहुंच सकते हैं और इसके लिए स्वास्थ्य ढांचा बिल्कुल भी तैयार नहीं है.

देश की वित्तीय राजधानी मुंबई आध‍िकारिक रूप से देश में सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

दक्षि‍ण एश‍िया के अन्य देशों की तरह भारत में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, फिर भी केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को कामयाब बताया है और प्रतिबंधों में लगातार छूट दे रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोविड-19 के बीच अनलॉक-1 के दौरान आम लोगों और कारोबारियों को कई तरह की छूट दी गई है ताकि लॉकडाउन से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों को गति मिल सके. दो दिनों तक डिजिटल माध्यम से होने वाली इस बैठक में राज्यों को दो चरणों में बांटा जा सकता है. यह प्रधानमंत्री मोदी का राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ विचार विमर्श का छठा दौर होगा. प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ पिछला संवाद 11 मई को किया था. गृह मंत्री अमित शाह ने मई के अंतिम सप्ताह में टेलीफोन पर मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी.

कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 24 घंटे में सबसे ज्यादा मामले और मौतें