Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

जम्मू-कश्मीर के कटरा में पीएम मोदी ने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्मू-कश्मीर के कटरा में पीएम मोदी ने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया
जम्मू:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का आज उद्घाटन किया। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कटरा के निकट काकरियाल में करीब 300 करोड़ रुपए के निवेश से 230 बिस्तरों वाले इस अस्पताल का निर्माण किया है।

प्रधानमंत्री के अलावा उद्घाटन समारोह में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह और स्वास्थ्य मंत्री बाली भगत भी मौजूद थे।

आधुनिक सुविधाओं से लैस है ये अस्पताल
अस्पताल में हृदयरोग विज्ञान, कॉर्डियो-थोरासिस सर्जरी, तंत्रिका विज्ञान, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी इत्यादि समेत 20 से अधिक विभागों में चिकित्सा एवं सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है। इस अस्पताल लीनियर एक्सीलेटर, बैकी थेरेपी, गामा कैमरा, एमआरआई और अन्य नए उपकरणों समेत अत्याधुनिक कम्प्यूटरीकृत नैदानिक एवं उपचार उपकरणों से युक्त है। अस्पताल में उच्च सुविधाओं से युक्त दो क्रिटिकल केयर एंबुलेंस हैं। इसमें अत्याधुनिक डायलसिस इकाई भी है।

पानी संग्रहण और सौर ऊर्जा का उपयोग भी होगा
बारिश के पानी के संग्रहण, सौर ऊर्जा के उपयोग, अपशिष्ट पदार्थों को जलाए जाने की सुविधा, निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए जनरेटर, मलजल उपचार के दो संयंत्र, शॉपिंग परिसर, पार्किंग की सुविधा और अन्य आवश्यक सुविधाएं भी इस अस्पताल में हैं।


टिप्पणियां

श्राइन बोर्ड ने सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के संचालन के लिए बेंगलुरु स्थित नारायण हृदयालय प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है, जो देशभर में 32 अस्पताल संचालित करता है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सिर पर मटका लेकर डांस कर रही थीं महिलाएं, ऐसा था डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का रिएक्शन... देखें Video

Advertisement