'स्वच्छता ही सेवा मिशन' आज से शुरू, पीएम मोदी ने 2 हजार लोगों को लिखा खत, आंदोलन को मिला इन स्टार्स का समर्थन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 15 सितंबर यानी शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ की शुरुआत करने से जा रहे हैं.

'स्वच्छता ही सेवा मिशन' आज से शुरू, पीएम मोदी ने 2 हजार लोगों को लिखा खत, आंदोलन को मिला इन स्टार्स का समर्थन

पीएम मोदी करेंगे स्वच्छता ही सेवा मिशन का आगाज

खास बातें

  • आज से स्वच्छता ही सेवा मिशन शुरू.
  • पीएम मोदी ने दो हजार लोगों को लिखा खत.
  • 15 दिन तक चलेगा यह आंदोलन.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 15 सितंबर यानी शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ की शुरुआत करने से जा रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने समाज के विभिन्न वर्गों के करीब 2000 लोगों को पत्र लिख कर इस सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है, ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उनमें पूर्व न्यायाधीश, अवकाश प्राप्त अधिकारी, वीरता पुरस्कार के विजेता तथा राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के पदक विजेता शामिल हैं. सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उप मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और उप राज्यपालों को भी व्यक्तिगत रूप से यह पत्र प्राप्त हुआ है. कुछ प्रमुख धार्मिक नेताओं, फिल्म हस्तियों, खिलाड़ियों, लेखकों, पत्रकारों को भी प्रधानमंत्री तरफ से यह पत्र मिला है. 

PM मोदी ने दिया अनुष्का शर्मा को 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान से जुड़ने का न्योता

अपने पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को एक जन आंदोलन बताया है जो अब पूरे देश में स्वच्छता क्रांति का रूप ले चुका है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि पिछले चार साल में देश भर में साढे आठ करोड़ शौचालय बनवाये गए हैं. उन्होंने कहा कि 90 फीसदी लोगों के पास अब शौचालय की व्यवस्था है जबकि 2014 तक यह आंकड़ा केवल 40 फीसदी था. देश में साढ़े चार लाख गांवों, 430 जिलों, 2800 शहरों और 19 राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है. 

केंद्र सरकार करा रही है ट्रेनों में स्वच्छता का सर्वेक्षण, 200 के बीच है मुकाबला

आज यानी शनिवार को प्रधानमंत्री साफ सफाई से जुड़े लोगों से बातचीत करेंगे इसके बाद स्वच्छता गतिविधियां आरंभ होंगी. उन्होंने जिन लेागों को पत्र लिखा है, उनसे कहा है कि वह इस अभियान का समर्थन करें और दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत बनें. ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ पहले से ही समाज के सभी वर्गों के लोगों के बीच जबरदस्त उत्साह पैदा कर रहा है. श्री श्री रविशंकर, अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन और अन्य ने इस आंदोलन को अपना समर्थन दिया है. एक पखवाड़े तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश के 18 स्थानों पर समाज के विभिन्न वर्गों के लेागों से बातचीत करेंगे.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 : यह हैं देश के सबसे साफ-सुथरे शहर

प्रधानमंत्री जिन लोगों के साथ बातचती करेंगे उनमें स्कूली बच्चे, जवान, धार्मिक नेता, दुग्ध एवं कृषि सहकारिता के सदस्य, पत्रकार, स्थानीय सरकार के प्रतिनिधि, रेलवे कर्मचारी, स्वयं सहायता समूह और स्वच्छाग्रही शामिल हैं. ‘‘ स्वच्छता ही सेवा’’ आंदोलन को स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ से पूर्व आयोजित किया जा रहा है. स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ दो अक्तूबर 2018 को मनायी जाएगी. उसी दिन महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह की शुरूआत की जाएगी. (इनपुट भाषा से)

VIDEO: ग्राउंड रिपोर्ट: स्वच्छ भारत का बुरा हाल


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com