मोदी कैबिनेट में अनुभव के साथ दिखेगी युवा शक्ति, मंत्रियों के किए नाम फाइनल, देखें पूरी लिस्ट

अर्जुन मेघवाल और बाबुल सुप्रियो को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए फोन गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ लेने से पहले इनसे अपने आवास पर मुलाकात करेंगे.

मोदी कैबिनेट में अनुभव के साथ दिखेगी युवा शक्ति, मंत्रियों के किए नाम फाइनल, देखें पूरी लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में लेंगे शपथ.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Cabinet) ने दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार को शपथ लेने से पहले, अपनी मंत्रिपरिषद को व्यवस्थित रूप देने के लिये भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ अंतिम दौर की वार्ता की. पीएम मोदी के कैबिनेट में इस बार अनुभव के साथ ही युवा शक्ति नजर आएगी. पीएम मोदी और अमित शाह की बैठक के बाद संभावित मंत्रियों को फोन करके पीएम मोदी से मिलने के लिए बुलाया गया है. पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए कैबिनेट में रविशंकर प्रसाद, सदानंद गौड़ा, पीयूष गोयल, प्रकाश जावेड़कर, जी किशन रेड्डी, साध्वी निरंजन ज्योति, पुरुषोत्तम रुपाला, राम विलास पासवान, रमेश पोखरियाल और मुख्तार अब्बास नकवी मंत्री बनेंगे. 

इसके अलावा अर्जुन मेघवाल, दमोह से भाजपा सांसद प्रहलाद पटेल, बाबुल सुप्रियो, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, कैलाश चौधरी, किरण रिजिजू, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, किशनपाल गुर्जर, हरसिमरत कौर, थावरचंद गहलोत, राव इंद्रजीत सिंह, जदयू से आरसीपी सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत, राजनाथ कैबिनेट और रामदास अठावले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए फोन गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ लेने से पहले इनसे अपने आवास पर मुलाकात करेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार सुबह मंत्रियों के नामों पर फाइनल चर्चा करने के लिए 90 मिनट पीएम मोदी से मुलाकात की. 

क्या बदल जाएगी इस बार मोदी सरकार में NSA अजीत डोभाल और प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा की भूमिका?

अर्जुन राम मेघवाल ने बताया, 'मुझे अधिकृत कॉल आ गया है. मैं मोदी जी का धन्यवाद करता हूं. मुझ पर भरोसा जताया गया है. मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं. हमें भारत को विकसित देश बनाना है. शाम को प्रधानमंत्री ने अपने आवास पर चाय पर बुलाया है. रोड मैप पर चर्चा होगी.'

यहां देखें लिस्ट-

- रविशंकर प्रसाद
- पीयूष गोयल
- स्मृति ईरानी
- निर्मला सीतारमण
- किरण रिजिजू

- रामेश्वर तेली (असम)
- संजीव बालियान
- सुब्रत पाठक
- अनुप्रिया पटेल

- धर्मेंद्र प्रधान
- देबोश्री चौधरी
- वी के सिंह

- सुषमा स्वराज
- नितिन गडकरी
- राव इंद्रजीत सिंह
- अर्जुन मेघवाल
- कृष्णपाल गुर्जर
- हरसिमरत कौर
- सदानंद गौड़ा
- बाबुल सुप्रियो
- प्रकाश जावेडकर
- रामदास अठावले
- जिंतेंद्र सिंह
- साध्वी निरंजन ज्योति
- पुरुषोत्तम रुपाला
- रमेश पोखरियाल निशंक
- थारवचंद गहलोत
- आरसीपी सिंह (जदयू)
- जी किशन रेड्डी
- सुरेश अंगडी
- सोमप्रकाश
- रतनलाल कटारिया
- गजेंद्र सिंह शेखावत
- राजनाथ सिंह
- ए रविंद्रनाथ
- कैलाश चौधरी
- प्रह्लाद जोशी 

-संतोष गंगवार

-नित्यानंद राय
- राम विलास पासवान

सरकार गठन को लेकर मोदी और शाह पिछले दो दिनों में कई दौर की वार्ता कर चुके हैं. मोदी की मंत्रिपरिषद में राजग के घटक दल जदयू, शिवसेना, लोजपा, अन्नाद्रमुक, अकाली दल आदि को भी शामिल किया जायेगा. राजग के प्रत्येक घटक दल को एक कैबिनेट सीट मिलेगी. शिवसेना से अरविंद सावंत और लोजपा से रामविलास पासवान का नाम आगे बढ़ाया गया है. 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अरविंद सावंत का नाम मंत्री पद के लिए भेजा : संजय राउत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 68 वर्षीय मोदी और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलाएंगे. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित शीर्ष विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता मौजूद रहेंगे. इससे पहले, मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार और बुधवार को लंबी बैठक की थी. ऐसा समझा जाता है कि इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने नये मंत्रिमंडल की व्यापक रूपरेखा तय की. 

अटकलें हैं कि शाह नयी सरकार का हिस्सा होंगे. शाह को भाजपा की रणनीति बनाने का श्रेय दिया जाता है. यह भी चर्चा है कि शाह भाजपा अध्यक्ष बने रह सकते हैं क्योंकि कुछ प्रमुख राज्यों में विधानसभा चुनाव अगले एक वर्ष में होने हैं. भाजपा के कई नेताओं का मानना है कि पूर्ववर्ती मंत्रिमंडल के अधिकतर प्रमुख सदस्यों को बरकरार रखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शपथ ग्रहण से पहले नए मंत्रिमंडल के सदस्यों पर चर्चा के लिए PM मोदी- अमित शाह के बीच हुई 3 घंटे की बैठक 

Video: संभावित मंत्रियों को पीएम ने चाय पर बुलाया