यह ख़बर 22 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दीपावली को प्रधानमंत्री पूरा दिन श्रीनगर में बाढ़ प्रभावितों के साथ बिताएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के बाढ़ पीढ़ितों के प्रति विशेष सद्भावना दर्शाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली को श्रीनगर में पिछले महीने आई उस विनाशकारी प्राकृतिक आपदा के प्रभावितों के साथ पूरा दिन व्यतीत करेंगे। ऐसी संभावना है कि इस मौके पर वह विशेष पैकेज की घोषणा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट के जरिये खुद दिवाली के दिन श्रीनगर जाने की जानकारी देते हुए कहा, 23 अक्टूबर को दीपावली के दिन श्रीनगर में रहूंगा और बाढ़ की दुर्भाग्यपूर्ण घटना से प्रभावित हुए भाइयों तथा बहनों के साथ दिन व्यतीत करूंगा। ऐसी उम्मीद है कि वह श्रीनगर के राज भवन में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधिमंडलों से मिलेंगे।

उनकी यात्रा से पहले राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालय दल राज्य में मौजूद है। इस दल में विभिन्न मंत्रालयों का प्रतिनिधित्व है। इस प्रतिनिधिमंडल में गृह मंत्रालय, वित्त, कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालयों के अधिकारी शामिल हैं। इन केंद्रीय अधिकारियों ने राज्य सरकार के अधिकारियों और बाढ़ प्रभावितों से भेंट करके मकान, फसल, पशुधन, सड़कों, पुलों, तटों और अन्य सरकारी संपत्तियों को हुए नुकसान का आकलन किया है।

प्रधानमंत्री पहले ही राहत और पुनर्वास के लिए 1000 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने वादा किया है कि सरकार अन्य हरसंभव सहायता करेगी।

दीपावली के दिन मोदी के श्रीनगर जाने की घोषणा का मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इसका स्वागत किया है, जबकि विपक्षी पीडीपी ने ठंडी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह अच्छी सद्भावना का प्रदर्शन है, लेकिन बाढ़ के कुछ ही दिन बाद आए ईद के मौके पर भी ऐसा किया जा सकता था। कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने ट्वीट किया, दिवाली के दिन श्रीनगर जाना बढ़िया विचार है, लेकिन अगर वहां चुनाव समीप नहीं होते तो बेहतर होता।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com