जापान के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, परमाणु समझौता होने की उम्मीद

जापान के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, परमाणु समझौता होने की उम्मीद

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पीएम मोदी जापान की यात्रा के लिए रवाना
  • असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे
  • द्विपक्षीय सहयोग के संपूर्ण पहलुओं की समीक्षा करेंगे
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर आज जापान रवाना हुए. इस दौरान दोनों देशों के बीच एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर होने के अलावा व्यापार, निवेश एवं सुरक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री के तौर पर जापान की अपनी दूसरी यात्रा में मोदी अपने समकक्ष शिंजो अबे के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन बैठक करेंगे और जापान के सम्राट के साथ तोक्यो में मुलाकात करेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने सुबह ट्विटर पर कहा, पूर्व की ओर यात्रा शुरू, इस बार जापान के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन होगा. प्रधानमंत्री तोक्यो रवाना हुए. पीएम मोदी तोक्यो से अबे के साथ प्रसिद्ध शिंकनसेन बुलेट ट्रेन के जरिए कोबे जाएंगे. इस बुलेट ट्रेन की तकनीक का इस्तेमाल मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे में किया जाएगा.

वह कोबे में कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज फेसिलिटी में जाएंगे जहां उच्च गति की रेलवे का निर्माण होता है. पीएम मोदी ने बुधवार को एक बयान में कहा था, ‘मैं व्यापार एवं निवेश संबंधों को और मजबूत करने के तरीके तलाश करने के लिए भारत एवं जापान के शीर्ष व्यापारिक नेताओं के साथ विस्तृत वार्ता करूंगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com