पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों को बर्ड फ्लू का फैलाव रोकने के लिए आगाह किया

पीएम मोदी ने कहा कि बर्ड फ्लू से निपटने के लिए पशु पालन मंत्रालय द्वारा कार्ययोजना बनाई गई है जिसका तत्परता से पालन आवश्यक

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों को बर्ड फ्लू का फैलाव रोकने के लिए आगाह किया

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों से बातचीत की.

नई दिल्ली:

देश में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामले दस राज्यों में फैल चुके हैं और सैकड़ों सैम्पल्स की टेस्ट की प्रक्रिया जारी है. इस बढ़ते खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को सभी मुख्यमंत्रियों से कहा कि राज्य प्रशासन जिला स्तर पर इसकी रोकथाम करे. देश में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों के साथं ही भारत सरकार की चिंता भी बढ़ती जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन इंटरेक्शन में कोरोना संकट के दौरान इस बढ़ते खतरे से उन्हें आगाह किया.  

उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से निपटने के लिए पशु पालन मंत्रालय द्वारा कार्ययोजना बनाई गई है जिसका तत्परता से पालन आवश्यक है. इसमें डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट्स की भी बड़ी भूमिका है. मेरा आग्रह है कि प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्री साथी भी मुख्य सचिवों के माध्यम से सभी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट का मार्गदर्शन करें. 


मोदी ने कहा कि जिन राज्यों में अभी बर्ड फ्लू नहीं पहुंचा है, वहां की राज्य सरकारों को भी पूरी तरह सतर्क रहना होगा. हमें सभी राज्यों-स्थानीय प्रशासन को वाटर बॉडीज के आसपास, पक्षी बाजारों में, Zoo में, Poultry Farm इत्यादि पर निरंतर निगरानी रखनी है ताकि पक्षियों के बीमार होने की जानकारी प्राथमिकता से मिले. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू की जांच के लिए जो लैबोरेटरी हैं, वहां समय पर सैंपल भेजने से सही स्थिति का जल्दी पता लगेगा और स्थानीय प्रशासन भी उतनी ही तेजी से कार्रवाई कर पाएगा.  वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशु पालन विभाग के बीच जितना अधिक कॉ-ऑर्डिनेशन होगा, उतनी ही तेजी से हम बर्ड फ्लू के नियंत्रण में सफल होंगे. बर्ड फ्लू को लेकर लोगों में अफवाहें न फैलें, इसे भी हमें देखना होगा. मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे एकजुट प्रयास, हर चुनौती से देश को बाहर निकालेंगे.