PM मोदी अगले हफ्ते करेंगे नए संसद भवन की इमारत का भूमि पूजन, लोकसभा स्पीकर ने दिया निमंत्रण

पीएम मोदी को निमंत्रण देने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) आज दोपहर को प्रधानमंत्री आवास पहुंचे.

PM मोदी अगले हफ्ते करेंगे नए संसद भवन की इमारत का भूमि पूजन, लोकसभा स्पीकर ने दिया निमंत्रण

पीएम मोदी करेंगे नए संसद भवन का भूमि पूजन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) नए संसद (Parliament) भवन के निर्माण के लिए भूमि पूजन 10 दिसंबर को करेंगे. पीएम मोदी को निमंत्रण देने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) आज दोपहर को प्रधानमंत्री आवास पहुंचे. अधिकारियों ने कहा कि संसद भवन की नई इमारत की डिजाइन त्रिभुज (Triangle) के आकार की होगी और पुराने परिसर के पास इसका निर्माण होगा. नए भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड करेगी. 

अधिकारियों ने सितंबर में बताया था कि इसके लिए कंपनी ने 861.90 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. संसद के नए परिसर को बनाने में तकरीबन एक साल लगने की उम्मीद है. एलएंडटी ने इस परियोजना के लिए 865 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने नए संसद भवन की अनुमानित लागत 940 करोड़ रुपये रखी थी. 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और एनसीपी नेता सुप्रिया सुले (Supriya Sule) ने इमारत के निर्माण की टाइमिंग को लेकर सरकार पर प्राथमिकताओं को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है क्योंकि भारत इस समय कोरोनावायरस महामारी के दौर से गुजर रहा है. 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नई बिल्डिंग में एक बड़ा कॉस्टीट्यूशन हॉल होगा, जिसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत की झलक दिखाई देगी. इसके अलावा, संसद सदस्यों के लॉन्ज, कई कमेटियों के लिए कमरे, डाइनिंग एरिया और पर्याप्त पार्किंग स्पेस होगा.  

Newsbeep

(पीटीआई के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com