NDTV Khabar

आज तीन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे पीएम मोदी, रवांडा में व्यापार मंच को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दिन में तीन देशों रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना होंगे. दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज तीन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे पीएम मोदी, रवांडा में व्यापार मंच को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी रवांडा की यात्रा पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे.

खास बातें

  1. आज रवांडा , युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना होंगे पीएम
  2. पीएम मोदी रवांडा की यात्रा पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे
  3. रवांडा की ‘ गिरिंका ’ योजना के लिये 200 गाय तोहफे में भी देंगे
नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दिन में तीन देशों रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना होंगे. दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री आज और कल रवांडा में रुकेंगे, जबकि 24 और 25 जुलाई को उनका युगांडा में रुकने का कार्यक्रम है. यात्रा के अंतिम चरण में वह दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे जहां वह 27 जुलाई तक रुकेंगे. मोदी रवांडा की यात्रा पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे. जबकि पिछले करीब दो दशक में वह युगांडा जाने वाले भारत के पहले शासनाध्यक्ष होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, मोदी जब रवांडा पहुंचेंगे तो रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे उनका स्वागत करेंगे. इस दौरान वह प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत करेंगे. साथ ही किगाली जीनोसाइड मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और व्यापार मंच को संबोधित करेंगे. इसके अलावा वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे. 

 यह भी पढ़ें : एक और 'ऐतिहासिक' यात्रा : रवांडा जाने वाले पहले प्रधानमंत्री बनेंगे पीएम मोदी, तोहफे में देंगे 200 गायें


प्रधानमंत्री के दौरे की एक और महत्वपूर्ण बात रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर रवांडा की ‘ गिरिंका ’ योजना के लिये 200 गाय तोहफे में देना है. युगांडा में प्रधानमंत्री संसद को संबोधित करेंगे। वह देश की संसद को संबोधित करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे. मोदी जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के 10 वें संस्करण में हिस्सा लेंगे जिसमें समूह के नेताओं के अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा , वैश्विक शासन और कारोबार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री के सम्मेलन में शिरकत कर रहे अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की संभावना है. इस दौरान रक्षा, व्यापार, संस्कृति, कृषि और डेयरी सहयोग के क्षेत्र में समझौते होने की भी उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें : साल 2014 से अब तक PM मोदी ने किया 84 देशों का दौरा, जानिए कितना हुआ खर्च...    

टिप्पणियां

VIDEO: मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement