NDTV Khabar

'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्तांओं का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

पीएम मोदी और शी चिनफिंग

खास बातें

  1. दो दिन के चीन दौरे पर पीएम मोदी.
  2. चिनफिंग के साथ होगी अनौपचारिक वार्ता.
  3. चिनफिंग के साथ रात्रि भोज भी करेंगे.
वुहान:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्तांओं का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया. शुक्रवार को पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिले. उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय, अंतर्राष्ट्रीय एवं आपसी हितों से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. हालांकि, यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता है. 

Live Updates: 

- पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कहा कि जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तो मुझे वुहान जाने का अवसर मिला. मैं तीन गोर्गेस बांध के बारे में बहुत कुछ सुना था. जिस गति के साथ आपने इसे बनाया और इसने मुझे प्रेरित किया. इसलिए मैं एक स्टडी टूर पर आया और बांध पर एक दिन बिताया था. 

- हूबेई में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी. यहां उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया.

 

- चीनी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का किया स्वागत. - पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने हूबेई प्रोविंस म्यूजियम में सीधी बातचीत की.  बता दें कि चीन की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर अपने यात्रा की जानकारी आम जनता को दी. उन्होंने लिखा कि मैं चीन के वुहान की यात्रा पर जा रहा हूं, जहां 27 और 28 अप्रैल को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बैठक होगी .

यह भी पढ़ें- दो दिवसीय दौरे पर चीन के वुहान शहर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


पीएम मोदी की यात्रा की शुरुआत शुक्रवार को भारतीय समयानुसार दोपहर करीब पौने एक बजे से होगी. पीएम मोदी की पहली बैठक चीनी समयानुसार दोपहर 3.30 बजे (पौने एक बजे भारतीय समयानुसार) होगी, जहां शी चिनफिंग हुबेई प्रोविंसियल म्यूजियम में पीएम मोदी का स्वागत करेंगे. 

चीन की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के साथ 6 प्रतिनिधिमंडल का एक समूह भी होगा. दूसरे राउंड की बैठक में ये प्रतिनिधि मंडल का समूह शामिल होगा. हालांकि, बताया जा रहा है कि इसमें किसी एजेंडे पर बातचीत नहीं होगी. 

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की यात्रा से उत्साहित चीनी मीडिया, कहा- रिश्तों को मिलेगा नया मुकाम

 

  • शुक्रवार की रात ईस्ट लेक गेस्ट हाउस में शी चिनपिंग की मेहमाननवाजी में पीएम मोदी रात्रि भोजन करेंगे. 
  • शनिवार को ईस्ट लेक गेस्ट हाउस में ही पीएम मोदी और चिनपिंग के बीच बातचीत होगी. 
  • पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों नेता बोट राइडिंग भी करेंगे. उसके बाद लंच भी का भी इंतजाम है.

गौरतलब है कि इस इस वार्ता को अनौपचारिक वार्ता का नाम दिया गया है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस वार्ता के दौरान दोनों पक्षों की तरफ से किसी समझौते पर दस्तखत नहीं किए जाएंगे. और न ही कोई साझा बयान जारी होगा. ये मौक़ा दोनों देशों के प्रमुखों के बीच अनौपचारिक सीधी आपसी बातचीत का है. ध्यान हो कि डोकलाम विवाद के कारण दोनों देशों के संबंधों में आए खटास को दूर करने के लिए हाल के समय में दोनों पक्षों ने कई कदम उठाए हैं. इस दिशा में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने भी चीन की यात्रा की थी.

VIDEO: कर्नाटक में बीजेपी उम्मीदवारों को पीएम का मंत्र- सिर्फ विकास ही हमारा एजेंडा



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement