NDTV Khabar

ममता बनर्जी, केजरीवाल समेत 5 नेता ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक में नहीं होंगे शामिल

‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिये बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलायी गयी बैठक में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पार्टी हिस्सा नहीं लेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ममता बनर्जी, केजरीवाल समेत 5 नेता ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक में नहीं होंगे शामिल

पीएम मोदी के सर्वदलीय बैठक में ममता बनर्जी नहीं लेंगी हिस्सा

नई दिल्ली: ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिये बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलायी गयी बैठक में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (टीआरएस) पार्टी हिस्सा नहीं लेंगे. वहीं आम आदमी पार्टी के प्रमुख व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस बैठक में शामिल नहीं होंगे, लेकिन आप पार्टी की तरफ से राघव चड्ढा प्रतिनिधित्व करेंगे. टीआरएस के एक वरिष्ठ नेता ने मंगलवार को बताया कि पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के बेटे के. टी. रामा राव बैठक में तेलंगाना राष्ट्र समिति का प्रतिनिधित्व करेंगे.
सर्वदलीय बैठक को लेकर 10 खास बातें-
  1. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी भी पीएम मोदी के ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिये सर्वदलीय बैठक में हिस्सा नहीं लेगी. हालांकि कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी की अध्यक्षता में मंगलवार शाम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के घटक दलों की बैठक हुई, जिसमें इस विषय पर कोई फैसला नहीं हुआ था.
  2. टीआरएस अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिये बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलायी गयी बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. 
  3. केसीआर के नाम से चर्चित मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव 30 मई को प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं गए थे. पिछले सप्ताह नीति आयोग की बैठक में भी उन्होंने हिस्सा नहीं लिया था. टीआरएस के सूत्रों ने बताया कि केसीआर 21 जून को कलेश्वरम सिंचाई परियोजना के उद्घाटन कार्यों में व्यस्त हैं. 
  4. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के एक वरिष्ठ नेता ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव ' के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि इसे लागू करना एक मुश्किल कार्य है. लोक सभा के पूर्व सदस्य बी विनोद कुमार ने कहा कि उनकी पार्टी ने राजग सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान विधि समिति के समक्ष एक साथ चुनाव आयोजित करने को लेकर अपना पक्ष रखा था.
  5. वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने कहा है कि एक राष्ट्र, एक चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का फैंसी आइडिया है और यह न तो संभव है और न ही इसकी आवश्यकता है. भाकपा महासचिव एस सुधाकर रेड्डी ने सवाल करते हुये कहा कि अगर कोई राज्य सरकार किसी वजह से अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाती है तो ऐसे में क्या होगा.
  6. भाकपा महासचिव एस सुधाकर रेड्डी ने कहा, जब कोई राज्य सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सकेगी तो वहां पर उपचुनाव होगा ही. आप लोगों को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों से वंचित नहीं कर सकते हैं और न ही उन्हें अगले चुनाव तक इंतजार करने के लिए कहा जा सकता है.
  7. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी पीएम मोदी की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. तरफ से राघव चड्ढा प्रतिनिधित्व करेंगे.
  8. बसपा अध्यक्ष मायावती ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के नरेंद्र मोदी सरकार के प्रस्ताव का विरोध करते हुए 'एक देश एक चुनाव' फ़ार्मूले को ग़रीबी एवं अन्य समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए किया जा रहा छलावा करार दिया है.
  9. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक दलों के प्रमुखों की यहां बुधवार को होने वाली बैठक में भाग लेने का निमंत्रण मंगलवार को अस्वीकार कर दिया और केंद्र से ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर विचार विमर्श के लिए एक श्वेत पत्र तैयार करने को कहा.
  10. ममता बनर्जी पिछले सप्ताह नीति आयोग की बैठक में भी शामिल नहीं हुई थीं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल नहीं हुई थीं. बैठक में शामिल नहीं होने के बनर्जी के निर्णय को राजनीतिक गलियारों में पश्चिम बंगाल में तृणमूल और भाजपा के बीच बढ़े तनाव का नतीजा समझा जा रहा है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement